Friday, October 22, 2021

गलगोटियाज विश्वविद्यालय में मनाया गया विश्व पर्यटन दिवस

राष्ट्रीय

गलगोटियाज विश्वविद्यालय के परिसर में आज स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म विभाग ने विश्व पर्यटन दिवस को बड़ी धूमधाम केसाथ मनाया. विश्व पर्यटन दिवस हर साल यूएनडब्ल्यूटीओ के नेतृत्व में सांस्कृतिक समारोहके साथ मनाया जाता है. गलगोटियाज विश्वविद्यालय ने पर्यटन के सामरिक विकास के लिए यूएनडब्ल्यूटीओके इस वर्ष के उद्देश्य के साथ विश्व पर्यटन दिवस मनाया. जिसका उद्देश्य विश्वविद्यालयके देश विदेश के छात्रों को पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूक करना था. इस सांस्कृतिककार्यक्रम में भारतीय छात्रों के साथ साथ अन्य कई देशों के छात्रों ने सामुहिक रूपसे मिलकर डांस म्यूजिक और अपने लोक गीतो का प्रदर्शन किया. कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यअथिति ट्रेल ब्लेज़र टूर्स इंडिया प्रा0 लिमिटेड के उपाध्यक्ष निहालुददीन और विशेष अथितिटी0डब्लू0एक्स0 के पूर्व श्रीलंका अध्यक्ष और पर्यटन क्षेत्र के विशेष अनुभवी करम सहगलने दीप प्रज्जवलन कर किया. सबसे पहले स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म के विभागध्यक्षडॉ0 राजीव मिश्रा ने सभी अथितियों को अंगवस्त्र और मोमेंटो भेंट कर स्वागत किया.

मुख्यअतिथि निहालुद्दीन ने अपने अभिभाषण में कहा कि इस वैश्विक महामारी के बाद आने वालेबदलावों का उचित तरीके से स्तेमाल करने और छात्रों एवं युवाओं  को पर्यटन के क्षेत्र में एक उचित दिशा देने कीजरूरत है और यह कार्य पर्यटन स्कूलों के द्वारा बखूबी किया जा सकता है. अन्य अथितिफाइव डी ट्रैवल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के सहसंस्थापक और कॉक्स एंड किंग लिमिटेडके पूर्व उपाध्यक्ष पार्थ सत्पथी ने कहा कि इस क्षेत्र में युवाओं का उत्साह पर्यटनउद्योग में नए विचारों और नई नई खोजों के लिए प्रेरक शक्ति है. पर्यटन में केवल किताबीहोने से काम नहीं चलेगा हमें छात्रों के बीच नवाचार को भी बढ़ावा देना होगा.

अंर्तराष्टीयहोटल समूह एकोर होटल्स के निदेशक रणधीर गुप्ता ने कहा कि विश्व के लिए भारत एक बड़ासंभावित बाजार है क्योंकि महामारी के बाद पर्यटन खुल रहा हैं. कार्यक्रम में रंगोलीऔर ट्रेवल वलॉग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें रंगोली में गलगोटियाज विश्वविद्यालयके एसबीएएस स्कूल की टीम और वलॉग में निशांत गुप्ता ने जीत हासिल की. जिसके लिए निशांतगुप्ता को विश्वविद्यालय और होटल जे0एस0आर0 डलहॉजी हाईटस की तरफ से दो रात और तीन दिनका हॉलिडे पैकेज के साथ पुरस्कृत किया गया. एक अंतरराष्ट्रीय छात्रा हेलेन अपने साथियोंके साथ तंजानिया से कार्यक्रम में शामिल हुईं और तंजानिया की आदिवासी संस्कृति को दिखातेहुए एक स्थानीय नृत्य प्रस्तुत किया. कार्यक्रम का संचालन और अथिति अभिवादन डॉ0 एम0पी0 शर्मा ने धन्याद ज्ञापन सहायक अध्यापक खालिद ने किया. कार्यक्रम के दौरान एडियोनाट्रैवल के एसोसिएट डायरेक्टर साकेत नारायण, इंडिया एंड साउथ एशिया एक्कोर होटल्स केसीनियर सेल्स डायरेक्टर रणधीर गुप्ता, विश्वविद्यालय के उपकुलपति डॉ0 वेंकटेश बाबू,प्रो0 कविता माथड आदि लोग मौजूद रहे.

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -




Latest News