Friday, June 11, 2021

आखिर सीबीएसई 12वीं के छात्रों ने क्यों लिखा देश के CJI को लिखा पत्र: क्या हैं मांग

राष्ट्रीय

देश में कोरोना महामारी से हालत काफी खराब है. हर रोज स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल और आम जनता से लेकर ख़ास लोग तक कोरोना महामारी की चपेट में आकर काल के गाल में समा रहे हैं. इस महामारी ने शिक्षा क्षेत्र को भी बड़ा नुकसान पहुँचाया है. पिछले एक साल से शिक्षण संस्थान बंद हैं परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही हैं. इसी बीच सीबीएसई 12वीं के छात्रों ने देश के चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया (CJI) को पत्र लिखकर एक मांग की है.

बतादें कि सीबीएसई 12वीं के छात्रों ने ऑनलाइन होने वाली परीक्षाओं को लेकर देश के CJI को पत्र लिखा है. CJI नाथुलापति वेंकट रमन्ना को लिखे पत्र में छात्रों की ओर से मांग की गयी है कि बोर्ड द्वारा ऑनलाइन परीक्षाओं को रद्द किया जाए. देशभर से करीब 297 छात्रों ने पत्र में कहा है कि ऑनलाइन परीक्षा की जगह वैकल्पिक मूल्यांकन योजना को लागू किया जाए.

सीवेज वाटर में पाया गया कोरोना वायरस: बढ़ाएगा और मुश्किल

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच होने जा रही इन परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट से स्वतः संज्ञान लेने का आग्रह किया गया है. पत्र में छात्रों ने कहा है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान तमाम छात्रों ने परिजनों और संबंधियों को खोया है. ऐसे में छात्र और परिजन मानसिक तनाव में हैं.

कोरोना वायरस के दौरान फिजिकली परीक्षा करना न सिर्फ छात्रों की जान मुसीबत में डालना होगा बल्कि टीचर्स, अभिभावक और सहायक स्टाफ की भी जान और उनकी सुरक्षा का प्रभावित करेगा. ऐसे में यह किसी भी स्तर से न्यायोचित नहीं होगा. छात्रों ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट स्व स्वतः संज्ञान लेते हुए ऑनलाइन परीक्षाओं को रद्द कर कोई और व्यवस्था करने का आग्रह किया है.

सपना चौधरी की दर्द भरी दास्ताँ: बचपन में पिता की मौत के बाद सुनने पड़ते थे गंदे कमेन्ट

आपको जानकारी के लिए बतादें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश में हालात असमान्य कर दिए हैं. दूसरी लहर के कहर ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था से लेकर सरकारों के दावों तक की पोल खोल दी है और सभी असहाय होकर कोरोना से अपनों को मरता देखते रहे. इसे बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं की प्लानिंग कर रहा है. माना जा रहा है कि अगर कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई तो 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं हो सकती हैं.

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News