Friday, October 22, 2021

Whatsapp के बुरे दिन शुरू: ‘सरकार’ डेवलप कर रही है देश का सोशल मैसेजिंग ऐप…

राष्ट्रीय

नई दिल्ली: सोशल मैसेजिंग साईट या कहूं कि वैश्विक मैसेजिंग ऐप Whatsapp को लेकर भारत में पिछले दिनों काफी चर्चा हुई. Whatsapp की नई पॉलिसी को लेकर देश में Whatsapp का काफी विरोध हुआ और इसे बैन करने तक की मांग की गयी. Whatsapp ने जिस तरीके से लोगों को नोटिफिकेशन भेजकर अपनी पालिसी को स्वीकार करने के लिए कहा वह काफी अप्रत्याशित था. Whatsapp के इसी रूखे व्यवहार के चलते देश में एक नई बहस छिड़ गयी कि भारत के पास खुद का मैसेजिंग ऐप क्यों न हो?

जून 2020 में चाइनीज ऐप को बैन किये जाने के बाद से ही उनके Alternative के रूप में कई ऐप सामने आये हैं. जोकि भारत में ही डेवलप किये गये हैं. उधर केंद्र की मोदी सरकार लगातार आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा दे रही है. जिसके तहत तरह तरह के विचारों पर काम किया जा रहा है और नये नये इन्वेंशन हो रहे है. ऐसे में Whatsapp के रूखे व्यवहार के चलते और नागरिकों की प्राइवेसी को देखते हुए भारत में खुद का मैसेजिंग ऐप डेवलप किया जा रहा है.

आधिकारिक रूप से इस ऐप को अभी संदेश (SANDES App) नाम दिया गया है. Government Instant Messaging System की आधिकारिक वेबसाइट (gims.gov.in) पर इस नये मैसेजिंग ऐप के बारे में मामूली सी जानकारी दी गयी है.  अभी इस ऐप का ट्रायल चल रहा है और इसे अधिकारी ही यूज कर रहे हैं. लेकिन आने वाले समय में इस ऐप को आम लोगों के लिए भी जारी किया जाएगा.

क्या यह सरकार का ऐप है

इस बारे में अभी ज्यादा कुछ जानकारी नहीं दी गयी है फिलहाल इस ऐप को Mashable की ओर से बनाया जा रहा है! gims.gov.in पेज पर जाकर आप संदेश ऐप को देख सकेंगे. यह ऐप iOS और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है. संदेश ऐप के बैक एंड को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, एनआईसी की ओर से नियंत्रित किया जाएगा.

क्या हैं फीचर

Whatsapp की तरह ही इस ऐप को डेवलप किया जा रहा है. इसे Whatsapp का Alternative (Whatsapp Alternative App) के रूप में देखा जा रहा है. इस ऐप में Whatsapp की तरह सभी फीचर मौजूद होंगे. इस ऐप में TEXT Message और फोटो. वीडियो और फाइल को भी भेजा जा सकेगा. फिलहाल Whatsapp की तरह वीडियो कालिंग को लेकर अभी ज्यादा जानकारी नहीं है.

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -




Latest News