January 19, 2020
प्रदेश

राजधानी दिल्ली में अब वाहन पार्किंग करना होगा महंगा: लगेगी एक हजार तक फीस…

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में वाहन खरीदना और चलाना वैसे ही काफी महंगा हो गया है. कारण है प्रदूषण. प्रदूषण के कारण राजधानी दिल्ली और उसके आस पास वाहन खरीदने के बाद कई तरह के टैक्स और जांच आदि पर अच्छी रकम खर्च होती है, लेकिन अब वाहन की पार्किंग भी बड़ी मुसीबत बनने वाली है.

एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि केंद्र सरकार और नागरिक निकाय की बनी एक समिति ने राजधानी दिल्ली में पार्किंग को लेकर एक नया फॉर्मुला पेश किया है. इस फॉर्मुले के अनुसार दिल्ली के हाईप्रोफाइल इलाकों में गाड़ी पार्क करने की फीस बढ़ाने की सुझाव दिया गया है. दरअसल राजधानी दिल्ली में अभी 3.3 मिलियन चार-पहिया गाड़ी और 7.3 मिलियन दोपहिया गाड़ी है.

Loading...

जिनकी जिनकी पार्किंग को लेकर दिल्ली में सबसे बड़ी टेंशन रहती है. ऐसे में अभी चार-पहिया वाहन के लिए पार्किंग चार्ज 20 रुपये और दो पहिया वाहन के लिए 10 रुपये है. समिति ने बेस प्राइज को चार मापदंडों के आधार पर बढ़ाने का सुझाव दिया है.

समिति के सुझाव की माने तो दिल्ली के सबसे हाईप्रोफाइल इलाके यानी की कनॉट प्लेस, लाजपत नगर और करोल बाग जैसे इलाकों में पार्किंग चार्ज बढ़ाया जा सकता है. समिति की सिफारिशों को दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को सौंप दिया गया है. इस रिपोर्ट पर उन्होंने कहा है कि, ‘हम जल्द ही सिफारिशों की समीक्षा करेंगे’. ऐसे में अगर दिल्ली सरकार ने इन सिफारिशों को लागू कर दिया तो राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में पार्किंग काफी महंगी हो जाएगी.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply