July 19, 2019
देश मुख्य खबरें

भारत पहुंचे ‘ट्रंप के दूत’, पीएम मोदी और विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात  

नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो तीन दिवसीय दौरे पर मंगलवार शाम को भारत की राजधानी दिल्ली पहुँच चुके हैं. अपने दौरे के दूसरे दिन उनकी देश के पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात होने वाली है.

बतादें कि मंगलवार शाम को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खासमखास और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो तीन दिवसीय भारत दौरे पर आये हैं. केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के बाद किसी अमेरिकी मंत्री का यह पहला दौरा है. मंगलवार को अपने दौरे की शुरुआत करते हुए माइक पॉम्पियो बुधवार यानी की अपने दौरे के दूसरे दिन विदेश मंत्री एस जयशंकर और पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

इमरजेंसी के 44 साल और पांच साल की सुपर इमरजेंसी…

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों विदेश मंत्रियों की आज दोपहर में मुलाकात होगी. वहीं एस जयशंकर मेहमान नेता के लिए दोपहर भोज का भी आयोजन करेंगे. इसके बाद दोनों नेता करीब डेढ़ बजे प्रेस वार्ता करेंगे. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक का दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब ईरान अमेरिका के बीच बढ़े तनाव के कारण भारत को भी संकट की घड़ी से गुजरना पड़ रहा है. साथ ही भारत का रूस के साथ S400 मिसाइल सिस्टम खरीद आदि के बाद अमेरिका और भारत के बीच कई मुद्दों पर मतभेद बने हुए हैं.

ईरानी के पैरों में गिरकर फूट फूट कर रोई महिला: कारण जानकर हो जाएंगे निराश…

फिलहाल अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का दौरा इन्ही कारणों से हो रहा है. जहाँ वह भारत और अमेरिका के बीच उभरे मतभेदों को दूर करने की दिशा में बातचीत करेंगे और जिससे जापान के ओसाका में होने वाले जी-20 शिखर बैठक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात प्रभावी हो सके.

Loading...

Viral: पीएम मोदी के इंतेजार में संसद भवन के बाहर खड़ी है 8 साल की बच्ची…

दरअसल यहाँ जी-20 शिखर बैठक के बाद के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय सम्बन्धों को मजबूत करने के लिए बातचीत और क्षेत्रीय स्थिति को लेकर संवाद होगा.

Loading...

Related Posts