March 25, 2019
देश बड़ी खबर

सवर्ण आरक्षण: राज्यसभा से भी पास हुआ बिल

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव से महज कुछ माह पहले ही लाये गये सवर्ण आरक्षण (जिसमें कमजोर सवर्णों) को सरकारी नौकरी और शिक्षा में आरक्षण देने के बिल को लोकसभा से मंगलवार को पास होने जाने के बाद बुधवार को राज्यसभा में बिल पास हो गया है.

Loading...

बतादें कि लोकसभा से सवर्ण आरक्षण बिल को पास करने के लिए संविधान संशोधन को लेकर राज्यसभा में बुधवार को लम्बी चर्चा हुई. जिसके बाद इस बिल को लगभग सभी दलों के समर्थन दिया है. बुधवार को राज्यसभा में चर्चे के बाद हुई वोटिंग में बिल के पक्ष में 165 वोट पड़े, वहीँ विपक्ष में महज 7 वोट ही पड़े.

जिसके बाद अब यह बिल लोकसभा और राज्यसभा दोनों जगहों से पास हो चुका है. वहीँ इसे राष्टपति के दस्तखत के लिए भेजा जायेगा. राष्ट्रपति के दस्तखत होते ही यह कानून बन जाएगा और सरकारी नौकरियों व शिक्षा में पहलीबार गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा. भारत में पहलीबार आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की शुरुआत हुई है.

यह बड़ी बात है क्योंकि हमारे संविधान में जातिगत आरक्षण को वरीयता दी गयी है, लेकिन मोदी सरकार ने पहलीबार आर्थिक आधार पर आरक्षण देने को लेकर विधेयक लाइ और उसे सभी दलों के समर्थन और सहयोग से दोनों सदनों में पास करवाया है.

Loading...

Related Posts