September 17, 2019
बड़ी खबर विदेश

अफगानिस्तान की मदद करने को लेकर ट्रंप ने उड़ाया पीएम मोदी का मजाक…

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एकबार फिर से भारत ओर पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर मजाक उड़ाया है. ट्रंप ने भारत द्वारा अफगानिस्तान की की जा रही मदद को लेकर तंज कसा है.

बतादें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से भद्दी बयानबाजी की है. दरअसल एक प्रेस वार्ता के दौरान भारत द्वरा अफगानिस्तान को की जा रही मदद को लेकर उन्होंने भारत और पीएम नरेंद्र मोदी का उपहास किया है. वार्ता के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘’ मैं अगर भारत की बात करूं तो उनकी उपस्थिति अफगानिस्तान में है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे बताया कि उन्होंने अफगानिस्तान में लाइब्रेरी बनाई, पांच घंटे उन्होंने यही बताया.’’ आगे राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि,’’ उन्होंने (प्राइम मिनिस्टर मोदी) मुझे बताया. वो बहुत स्मार्ट हैं, अब हम क्या कह सकते हैं. ओह… लाइब्रेरी के लिए शुक्रिया. पता नहीं अफगानिस्तान में उस लाइब्रेरी का इस्तेमाल कौन कर रहा है. लेकिन ये सिर्फ एक-दो चीजों में से है, मैं पूरा क्रेडिट नहीं लेना चाहता’’.

दरअसल भारत अफगानिस्तान में पिछले लम्बे समय से सक्रीय है और मुलभुत जरूरतों को पूरा करने के लिए मदद करता आ रहा है. उसी कड़ी में भारत अफगानिस्तान में स्कूल, लाइब्रेरी, स्वास्थ्य केंद्र आदि बुनियादी चीजों का निर्माण करवाता है.

जिससे अफगानिस्तान के लोगों की शिक्षा-स्वास्थ्य जैसी बुनियादी आवश्यकताओं को वहीँ पूरा किया जा सके. लेकिन भारत द्वारा की गयी मदद को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति का नजरिया बहुत शर्मनाक है. फिलहाल उन्हें इसकी जानकारी नहीं होगी कि अफगान नीति को लेकर भारत को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

Related Posts