December 11, 2018
Videsh

नॉर्थ कोरिया की तरह ‘भारत’ को भी धमकाने लगा है अमेरिका?

जेआईडेस्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से भारत सहित दुनियाभर के उन देशों को धमकी दी है जोकि ईरान के साथ तेल खरीदते हैं. ऐसे में इस धमकी को भारत के लिहाज से काफी अहम् माना जा रहा है क्यों कि भारत ने ईरान से तेल खरीद पर अपना रुख साफ़ कर दिया है.

बतादें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एकबार फिर से ईरान के साथ व्यापार करने वाले देशों को धमकाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूरी दुनिया को धमकी देते हुए कहा है कि 4 नवंबर के बाद यदि कोई देश ईरान से कच्चा तेल खरीदता है तो उसको भी अमेरिकी प्रतिबंधों से गुजरना पड़ेगा. दरअसल भारत और चीन अभी भी ईरान एक साथ तेल व्यापार चला रहे हैं क्यों कि इनके पास बिकल्प के नाम पर कुछ नहीं है.

loading...

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ी तनातनी में अमेरिका ने ईरान पर तरह के प्रतिबंध लगाकर उन देशों को भी ईरान के साथ व्यापार बंद करने पर मजबूर कर रहा है जोकि उससे कच्चा तेल खरीद कर अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं. मई में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते तोड़ कर खुद को अलग कर लिया था.

ट्रंप ने ईरान से तेल आयात करने वाले देशों को 4 नवंबर तक अपना आयात घटाकर खत्म करने की धमकी दी थी. इसके साथ ही रूस से भी हथियार खरीदने वाले देशों के कड़ा क़ानून बनाया गया है. ऐसे में जब भारत ने हाल की में रूस के साथ S-400 एयर सिक्योरिटी सिस्टम खरीदा है जोकि अमेरिका की धमकियों के बाद खरीदा गया है. अमेरिका ने अपने विरोधी देश रूस के साथ हथियार सौदेबाजी करने वाले देशों के लिए (काउंटरिंग अमेरिकन एडवर्सरीज थ्रू सैंकशन्स- काटसा) जैसा कानून बनाया है.

भारत और रूस के बीच हुई पांच अरब डॉलर की डील को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से पूछे जाने पर ट्रंप ने बुधवार को कहा, “भारत को पता चल जाएगा.” डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत को जल्द ही पता लगने वाला है. जब ट्रंप से पूछा गया कि कब पता चलेगा तो उन्होंने कहा, “आप देखेंगे. आप जितना सोच रहे हैं उससे पहले.” पिछले कुछ समय से अमेरिकी राष्ट्रपति हर उस देश पर काबो पाना चाहते हैं जोकि उनके मुताबिक नहीं चलता है. इसके लिए वह नॉर्थ कोरिया की तरह ही अभी सभी को धमकाकर रखना चाहते हैं. जिससे दुनिया में लगातार असंतुलन बढ़ रहा है. साथ ही समूचे विश्व को अमेरिका के खिलाफ एक होने ले लिए मजबूर भी कर रहा है.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विट पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

यह भी देखें-

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *