August 11, 2020
Headlines अंतरराष्ट्रीय

भारत के बाद अमेरिका में भी टिकटॉक सहित सभी चीनी ऐप्स पर लगेगा बैन

वाशिंगटन: भारत के बाद अब अमेरिका सहित कई देशों ने भी चीन को सबक सिखाने की तैयारी करते ही उसके ऐप्स को बैन करने का  विचार शुरू कर दिया है. अभी अमेरिका ने टिकटॉक सहित लोकप्रिय चीनी ऐप्स पर बैन लगाने की बात कही है.

बतादें कि आखिरी जून में भारत सरकार ने डेटा सुरक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा आदि कारणों के चलते टिकटॉक सहित 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को भारत में बंद कर दिया था. जिससे चीनी कंपनियों को बड़ा नुकसान होने की संभावना है. भारत के बाद अब अमेरिका बी ही इसी राह पर जाता दिखाई दे रहा है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा है कि अमेरिकी सरकार भी लोकप्रिय टिकटॉक सहित अन्‍य चीनी एप्‍स पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है.

आठ लाख भारतीयों को छोड़ना पड़ सकता है कुवैत: यह है कारण

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका को चीन के साथ अब अलग तरीके से पेश आना होगा क्योंकि अधिक राजनीतिक स्वतंत्रता मिलने की उम्मीद में उन्हें आर्थिक अवसर प्रदान करने की पुरानी नीति काम नहीं आई. आगे विदेश मंत्री पोम्पिओ ने कहा कि यह सिद्धांत कि अधिक आर्थिक अवसर प्रदान करने से चीन के लोगों को अधिक राजनीतिक स्वतंत्रता और अधिक मौलिक अधिकार मिलेंगे, सही साबित नहीं हुआ. यह काम नहीं आया. मैं पुराने शासकों की आलोचना नहीं कर रहा हूं, हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि यह सफल नहीं हुआ और इसका मतलब है कि अमेरिका को दूसरा रास्ता अपनाना होगा. कोरोना वायरस के फैलने को लेकर अमेरिका पहले से ही चीन से खफा हो और कई गंभीर आरोप लगा चुका है. इसके अलावा भी चीन के साथ साउथ चाइना सी में अमेरिका के साथ चीन का तनाव बढ़ा हुआ है.

Loading...

शहीद CO ने SHO विनय तिवारी के खिलाफ भेजी थी आठ जांच रिपोर्ट: हिस्ट्रीशीटर विकास से संबंधों का भी जिक्र…

उधर अमेरिका के बाद चीन से खफा ऑस्ट्रेलिया ने भी चीनी ऐप्स को अपने देश में बैन करने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है. ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार का मानना है कि टिकटॉक जैसे चीनी सोशल मीडिया एप्‍स राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं और यह यूजर्स डाटा को चीन के साथ साझा करते हैं. ऑस्‍ट्रेलिया का मानना है कि चीन की बाइटडांस के स्‍वामित्‍व वाली टिकटॉक ऑस्‍ट्रेलिया के लोगों का डाटा एकत्रित कर रही है और सारी जानकारी को चीन स्थित सर्वर में स्‍टोर किया जा रहा है, जो ऑस्‍ट्रेलिया के लिए राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा खतरा है.

ऑस्ट्रेलिया में टिकटॉक के 1.6 मिलियन यूजर्स हैं. आपको जानकारी हो कि भारत सरकार ने टिकटॉक सहित 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर बैन लगा दिया है. जिसमें यूसी न्यूज़, शेयरइट सहित कई लोकप्रिय ऐप शामिल हैं.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply