July 6, 2020
Headlines राष्ट्रीय

अब टिड्डियों की खैर नहीं: इस देश से आएगा इन्हें मरने वाला ‘खतरनाक’ हथियार

नई दिल्ली: पाकिस्तान के रास्ते भारत में दाखिल हुयी किसानों की सबसे बड़ी मुसीबत टिड्डी दल को लेकर टेंशन काफी बढ़ी हुई है. टिड्डियों के हमले से जहाँ किसानों की फसलें बर्बाद हो रहीं हैं, वहीँ इनसे बचने का अभी तक कोई भी पुख्ता जुगाड़ नहीं हो सका है. ऐसे में भारत ने अपने ‘मित्र’ देश से इन टिड्डियों से छुटकारा पाने के लिए मदद ली है.

न्यूज़ एजेंसी की खबर के अनुसार टिड्डियों की समस्या से परेशान किसानों के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है. केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि टिड्डियों की समस्या से निपटने के लिए मोदी सरकार बड़े प्रयास कर रही है क्यों की टिड्डियों के दल पर आसानी से काबू नहीं पाया जा सकता है. ऐसे में इसके लिए सरकार ब्रिटेन से स्प्रेयर्स मंगाए जा रहे हैं.

Loading...

टला बड़ा आतंकी हमला: पुलवामा की तर्ज पर प्लांट किया गया था IED…

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि टिड्डियों के खात्मे को लेकर लंबे पेड़ों और दुर्गम स्थानों पर कीटनाशकों के छिड़काव के लिए जल्द ही ड्रोन लगाए जाएंगे, जबकि हेलिकॉप्टरों से हवाई स्प्रे कराया जाएगा. एक बैठक का जिक्र करते हुए तोमर ने कहा कि टिड्डियों की समस्या लेकर केंद्र सरकार गंभीर है और राज्यों के साथ मिलकर इस पर नियंत्रण को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा की टिड्डियों की समस्या से निपटने के लिए सरकार जरूरत के अनुसार संबंधित राज्यों को संसाधनों के अलावा वित्तीय सहायता भी दे रही है.

जहरीले कोबरा ने युवक को काटा: छटपटाकर हुई सांप की मौत…

सरकार किसानों, राज्य शासन और जिला प्रशासन के साथ मिलकर इस समस्या से निपटाने की कोशिश में जुटी है. उन्होंने बताया कि अगले 15 दिनों में ब्रिटेन से 15 स्प्रेयर हेलीकॉप्टर आयेंगे. उसके बाद 30 और स्प्रेयर्स खरीदे जायंगे. इन स्प्रेयर्स के जरिये उन इलाकों में छिड़काव किया जाएगा जहाँ टिड्डों ने आतंक मचाया हुआ है. आपको बतादें कि टिड्डियों से सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान में होने की खबर है. यहाँ 20 जिलों में लगभग 90 हजार हेक्टेयर में फसलों को टिड्डियों ने नुकसान पहुंचाया है. पाकिस्तान के रास्ते भारत के राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित देश के कई हिस्सों में टिड्डियों ने आतंक मचाया हुआ है.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply