Tuesday, October 19, 2021

ALL Time Friend: 22 मीट्रिक टन मेडिकल सामग्री लेकर भारत पहुंचे दो स्पेशल फ्लाइट्स

राष्ट्रीय

भास्कर तिवारी (दिल्ली):भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर “सुनामी” बन गयी है. गुरुवार को ही देश में रिकॉर्ड 3 लाख 79 हजार नये कोरोना वायरस के मामले सामने आये हैं. ऐसे में देश की स्वास्थ्य सेवाएँ चरमरा गयी हैं. जगह जगह दवाइयों, ऑक्सीजन और बेड्स की भारी किल्लत देखने को मिल रही है, लेकिन इसी बीच भारत का ALL Time Friends  कहा जाने वाला रूस मदद के लिए आगे आ गया है. गुरुवार सुबह रूस के दो स्पेशल फ्लाइट्स 20 मीट्रिक टन मेडिकल सामग्री लेकर भारत पहुँच चुके हैं.

इस मेडिकल सामग्री में 20 ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर, 75 वेंटिलेटर्स, 150 बेडसाइड मॉनिटर्स और दवाइयां शामिल हैं. विमानों के भारत पहुँचने के बाद इन्हें देश के अलग अलग राज्यों के अस्पतालों को भेजा जाएगा. रूस ने यह मदद ऐसे मौके पर भेजी है जब देश में कोरोना वायरस ने विकराल रूप धारण किया हुआ है और अमेरिका द्वारा वैक्सीन निर्माण में लगने वाला कच्चा माल देने में नखरे हो रहे थे. हालाँकि दो पहले ही अमेरिका के साथ NSA स्तर की बातचीत के बाद बिडेन प्रशासन ने भारत के लिए कच्चा माल निर्यात करने सहित कई तरह से राहत सामग्री भेजने की बात कही थी, लेकिन उससे पहले रूस के दो विमाम भारत की जमीन पर लैंड कर चुके हैं.

‘ठुकरा के मेरा प्यार-मेरा इंतेकाम देखेगी’: केदार की धांसू पारी-और CSK हो गयी ट्रोल

बुधवार को राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच फोन पर बातचीत हुई थी. इस बातचीत के बाद PMO ने बयान जारी करके कहा, ‘पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को कॉल करने के लिए शुक्रिया कहा. साथ ही भारत को मदद करने के लिए उनका आभार भी जताया.’ वहीं रूस प्रशासन ने अपने बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने कोरोना वायरस से निपटने में मोदी सरकार को अपना समर्थन व्यक्त किया.

योगी सरकार का ऐलान: फ्री में मिलेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन-कालाबाजारी पर बड़ी चोट…

इतना ही नहीं भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी को मंजूरी मिलने के बाद रूस मई महीने में ही इसका पहला बैच भेजेगा. जिससे देश में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण में तेजी लाई जा सके. अभी देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन से टीकाकरण किया जा रहा है.

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -




Latest News