Thursday, July 29, 2021

सरकार नहीं अब भारत से लड़ रहा है ट्विटर: अपने MAP में जम्मू कश्मीर को बता दिया अलग देश

राष्ट्रीय

भारत सरकार और ट्विटर के बीच विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. भारत में नये आईटी कानून लागू किये जाने के बाद ट्विटर ने भारत और केंद्र सरकार के खिलाफ उत चुका हो. पिछले दिनों आईटी मंत्री के अकाउंट को अनलॉक किये जाने के बाद अब खबर है की ट्विटर में अपनी वेबसाइट से जम्मू कश्मीर को अलग भाग में दिखा दिया है. जिसके बाद ट्विटर के खिलाफ लोग भड़क गये हैं और कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

बतादें कि सरकार और ट्विटर के बीच लगातार विवाद ख़त्म नहीं हो रहा था कि इसी बीच ट्विटर ने जम्मू कश्मीर को भारत से अलग दिखा दिया है. अभी तक ट्विटर ने सरकार से लड़ रहा था और कार्रवाई करने में लगा था लेकिन अब अब ट्विटर ने भारत के खिलाफ लड़ाई शुरू दी है. एजेंडाधारी ट्विटर ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर भारत का विवादित मैप प्रकाशित कर दिया. जिसके बाद लोग भड़क गये और ट्विटर के खिलाफ को बड़ी कार्रवाई की मांग करने लगे. ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का जो मैप लगाया है.

उसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख राज्य को भारत से अलग दिखा दिया है. ट्विटर की तरफ से जो ट्वीट किया गया है उसमें जो तस्वीरें छापी गयी हैं, उसमें भारत के नक्शे को अलग उभारा गया है. भारत, पाकिस्तान, चीन सहित कई देशों के नक़्शे उसमें शामिल हैं. इसी में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भी भारत से अलग दिखाया गया है. ट्विटर की इस हरकत पर सरकार ने संज्ञान लिया है.

2022चुनाव: नीतीश की जेडीयू को यूपी में भी चाहिए ‘हिस्सेदारी’, योगी आदित्यनाथ से की बातचीत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इसे लेकर तमाम तथ्य जुटा रही है. जैसे इस नक्शे में कब बदलाव किए गए, यह नक्शा कब वेबसाइट पर डाला गया. इसके साथ ही नक्शे के बदलाव के पीछे मंशा क्या है? कौन लोग हैं जिन्होंने ट्विटर को यह नक्शा उपलब्ध करवाया, किन लोगें ने ट्विटर पर यह नक्शा अपलोड करवाया. इन सभी की जानकारी आने के बाद सरकार ट्विटर के खिलाफ नोटिस जारी कर सकती है. उधर यह कोई पहला मामला नहीं है. पिछले कुछ सालों से ट्विटर लगातार भारत विरोधी नीति अपना रहा है. इससे पहले 12 नवंबर को भी ट्विटर ने लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया था.

12-18 वर्ष वालों को इस महीने से लगनी शुरू होगी वैक्सीन: कोविड वर्किंग ग्रुप ने दी जानकारी

जिसपर सरकार ने कड़ी आपत्ति जताई तो ट्विटर ने लिखित तौर पर माफी मांगी थी, लेकिन इसी साल ट्विटर और भारत सरकार के बीच कई मामलों को लेकर विवाद हो चुका है. जिसमें हाल ही में ट्विटर ने आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद के ट्विटर अकाउंट को लॉक कर दिया था. इतना ही नहीं ट्विटर ने भारत में अपने अंतरिम शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर के इस्तीफे के बाद अमेरिका कर्मचारी जेरेमी केसेल को नया शिकायत अधिकारी बनाया है. जोकि भारतीय आईटी एक्ट के नये नियमों के खिलाफ है. जिसको लेकर सरकार ट्विटर के खिलाफ कोई एक्शन लेने प्लानिंग कर ही रही थी की अब ट्विटर ने जम्मू कश्मीर को ही भारत से अलग दिखा दिया है. जिसके बाद तमाम सोशल मीडिया साइट्स पर सरकार से ट्विटर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग हो रही है.

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -




Latest News