July 2, 2020
Headlines राष्ट्रीय

भारत बंद: कई जगह ट्रेनें रोकी, हिरासत में लिए गये उग्र प्रदर्शनकारी  

नई दिल्ली: आज ट्रेन यूनियन और कई संगठनों ने भारत बंद बुलाया है. जिसके कारण कई जगह प्रदर्शन के दौरान ट्रेनों का संचालन रोकने की कोशिश की गयी तो कई जगह प्रदर्शन की आड़ में तोड़ फोड़ की घटनाओं को भी अंजाम देने की कोशिश के बीच पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.

बतादें कि बुधवार को ट्रेड यूनियन और बैंकों सहित कई संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है. इस बंद को कई विपक्षी दलों का अभी साथ मिला हुआ है. भारत बंद करने वाले ट्रेड यूनियन और संगठनों का आरोप है कि मोदी सरकार जनविरोधी नीतियों को अपना रही है. इधर भारत बंद के दौरान चेन्नई में कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है. यहाँ प्रदर्शनकारी भारत बंद की आड़ में हिंसा और तोड़ फोड़ करने पर आमादा थे. जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है. वहीँ बंगाल में भारत बंद के नाम पर कई ट्रेनों को रोका गया.

ओडिशा के भुवनेश्नर में कांग्रेस समर्थित ट्रेड यूनियन के कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर दी. जिससे यात्री परेशान दिखे. उधर भारत बंद को लेकर कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने इसका समर्थन किया है. राहुल ने ट्वीट कर लिखा है कि केंद्र सरकार की आर्थिक विरोधी नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वाले कर्मचारियों को वह सलाम करते हैं. दरअसल ट्रेड यूनियन कई मुद्दों पर मोदी सरकार के खिलाफ उतरी हुई है. जिसमें मजदूरों को पेंशन, लेबर लॉं का विरोध लेकर बैंकों के मर्जर का भी मुद्दा शामिल है.

यह हैं प्रमुख मांगे

भारत बंद बुलाने वाली ट्रेड यूनियन की कई मांगे हैं. जिसको लेकर वह प्रदर्शन कर रहे हैं. जिसनें प्रमुख मांगे शिक्षण संस्थानों में फीस वृद्धि, महंगाई पर काबू पाना, पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम, बेरोजगारी, मजदूरों की तन्ख्वाह बढ़ाना, सोशल हेल्थ सर्विस में खुद को जगह दिलवाना, मजदूरों को मिड डे मील मिलना, न्यूनतम पेंशन 6000 रुपया, पब्लिक सेक्टर के बैंकों के मर्जर का विरोध आदि. इन मांगों को लेकर वह विरोध में उतरे हुए हैं.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply