August 11, 2020
Headlines कारोबार

टमाटर ने दिखाया रंग: 80 रुपए प्रति किलो हुआ दाम…

नई दिल्ली: डीजल पेट्रोल के दामों में रोज रोज की वृद्धि थमी तो टमाटर ने अब रंग दिखाना शुरू कर दिया है. कई शहरों में टमाटर 80 रुपए प्रति किलो से भी महंगा हो गया है. दिल्ली में एनसीआर में टमाटर 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है.

बतादें कि डीजल पेट्रोल के बाद अब सब्जियों की महंगाई की मार आम जनता पर पड़ती दिख रही है. दरअसल देश के कई राज्यों में टमाटर अचानक से महंगा हो गया है. टमाटर के दाम 80 रुपए प्रति किलो पहुँच गये हैं तो कई जगह सब्जी विक्रेता 100 रुपए किलो तक टमाटर बेच रहे हैं.

ऐसे में टमाटर के महंगाई वाला रंग दिखाने से लोगों के पसीने छूटने लगे. थोक व्‍यापारियों और सब्‍जी विक्रेताओं का कहना है उत्‍पादक राज्‍यों में बारिश से फसल खराब होने से टमाटर की आवक घटी है, जिसके कारण कीमतों में उछाल आया है. उपभोक्‍ता मामले विभाग के मुताबिक दिल्‍ली में पिछले सात दिनों के दौरान टमाटर के खुदरा भाव में 58 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

Loading...

26 जून को दिल्‍ली में टमाटर का खुदरा मूल्‍य 34 रुपए किलो था, जो 3 जुलाई को बढ़कर 58 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया. सरकारी तौर पर यही वृद्धि 58 फीसद हैं लेकिन असल में टमाटर 100 फीसदी  महंगा हुआ है. दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के कुछ इलाकों में टमाटर का खुदरा मूल्‍य 70 से 80 रुपए प्रति किलो है. टमाटर के थोक दाम में भी काफी वृद्धि हुई है.

एक महीने पहले दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर 1.25 रुपए से लेकर 4.75 रुपए प्रति किलो चल रहा था, लेकिन 3 जुलाई आते आते थोक भाव छह रुपए प्रति किलो से लेकर 44 रुपए प्रति किलो चला गया.

डीजल के दामों में वृद्धि और बारिश के कारण घटी आवक

टमाटर के आठ साथ अन्य सब्जियों और फलों के दामों में वृद्धि को लेकर दो असल कारण सामने आये हैं. जिसमें डीजल के दामों में लगातार वृद्धि और बारिश के कारण फसलों की पैदावार में कमी.

व्यापारियों के अनुसार बारिश के कारण टमाटर की आवक घटी है जोकि नयी फसल के आने तक जस की तस रह सकती है. नई फसल कुछ ही समय में बाजार तक पहुँच जायेगी.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply