July 6, 2020
Headlines अंतरराष्ट्रीय

तजाकिस्तान में 6.8 तीव्रता का भूकंप: JK तक हिली धरती…

दुशांबे: अफगानिस्तान की सीमा से लगे देश तजाकिस्तान में आज सुबह भीषण बी भूकंप के झटके महसूस किये गये है. जिसका असर जम्मू कश्मीर पर दिखाई दिया है. तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे से करीब 341 किलोमीटर दूर यह भूकंप का झटका लगा है. जिसकी तीव्रता 6.8 बताई जा रही है.

बतादें कि भारतीय समयानुसार मंगलवार सुबह तजाकिस्तान में 6.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये है. भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान के दसहांबे से 341 किलोमीटर दूर रहा. सुबह आत बजे लगे इस  भूकंप का असर जम्मू कश्मीर तक दिखाई दिया. मंगलवार सुबह जम्मू कश्मीर में भी झटके महसूस किये गये. जिसका केंद्र दसहांबे से 341 किलोमीटर दूर ही था. इससे पहले जम्मू-कश्मीर में सोमवार सुबह 4 बजकर 36 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 थी.

Loading...

बार बार भूकंप के झटकों के कारण लोग डरे ही हैं. इससे पहले रविवार सोमवार की रात से लेकर सुबह तक गुजरात के कच्छ में 11 बार भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं. यहाँ रात में भूकंप के झटके महसूस हुए उसके बाद कई बार धरती हिली. पिछले कई दिनों से लगातार दुनियाभर में भूकंप की घटनायें सामने आ रही हैं. दिल्ली, एनसीआर, जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में महीने में कई बार भूकंप के झटके लग चुके हैं.

जिससे लोग सहमे हुए हैं. वहीँ भूवैज्ञानिकों के लिए भी यह चिंता की बात है. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ, जब इतनी जल्दी जल्दी दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किये गये हों. फिलहाल इस कुदरती आपदा से अभी तक कोई भी बड़ी जान माल के हानि की खबर सामने नहीं आई है.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply