July 17, 2019
लाइफस्टाइल

किसी भी मौसम में ऐसे रखें रूखी त्वचा का ख्याल

डेस्क: शरीर की त्वचा की आपकी सुंदरता में काफी अहम् रोल निभाती है. ऐसे में गर त्वचा रुखी और सुखी हो तो आपकी सुदरता फीकी पड़ सकती है. रुखी त्वचा को सुंदर और कोमल बनाने के लिए बाजार में दर्जनों तरीके के प्रोडक्ट मिलते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलु तरीके बता रहे हैं. जिससे आपभी अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रख सकते हैं.

दरअसल हमारे आयुर्वेद में हर समस्या का इलाज बहुत की सस्ते और किफायती रूप में अनेकों उपाय मौजूद हैं. लेकिन उसके बाद भी हम बाजार पर के केमिकल पर ज्यादा भरोसा करते हैं जोकि हमारी त्वचा को अच्छा बनाने के बजाय उसको कुरूप करते जाते हैं. दरअसल पहले तो यह जानिये कि हमारी त्वचा रुखी क्यों हो जाती है.

त्वचा में रुखेपन के कारण

उम्र का बढ़ना

मौसम में परिवर्तन

शरीर में वात का बढ़ जाना

तनाव

संतुलित भोजन न ग्रहण करना

अगर आपके साथ भी यह्जी समस्याएं हैं तो आपकी त्वचा भी रुखी हो सकती है. ऐसे में हम क्या करें कि हमारी त्वचा कोमल बनी रहे.

त्वचा में रुखेपन के आयुर्वेदिक नुस्खे

सब्जियों का सेवन

हमें पानी से भरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो पाचन में आसान होती हैं जैसे गाजर, लौकी, खीरा, मूली आदि. यह सब्जियाँ त्रिदोषक होती हैं और हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक होती हैं. हमे प्रतिदिन कम से कम तीन सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

चिड़िया की तरह सेवन

आयुर्वेद में बताया गया है की हमें सीड्स और नट्स का सेवन भोजन के साथ करना चाहिए. ऐसा करने से हमारी त्वचा में अच्छा बदलाव आता है और वह साफ़ दिखाई देता है.

वात के कारण हमारी तवचा खुश्क हो जाती है परन्तु सीड्स और नट्स में ओमेगा 3 और प्राकृतिक फैट्स पाये जाते है जो त्वचा को संतुलन प्रदान करते हैं. इनमे फाइबर  भी पाया जाता है जो हमारे हाजमे की कमजोरी को दूर करता है.

हर्बल चाय

वात से खुश्की बढ़ जाती है और नमी की कमी के कारण त्वचा की कोमलता नष्ट हो जाती है. इससे बचने के लिए हम गर्म पदार्थ जैसे हर्बल टी आदि का दिन में कई बार सेवन कर सकते हैं. अदरक और नींबू के मिश्रण से तैयार चाय का सेवन करने से त्वचा हमेशा चमकती रहती है. इससे पाचन भी ठीक रहता है.

व्यायाम

व्यायाम से हम शरीर में वात का बढ़ना रोक सकते हैं. यही नही, व्यायाम करने से हमारे शरीर के टॉक्सिन्स पसीने के रूप में बाहर निकल जाते हैं, जो स्वतः अपने आप में त्वचा की चमक बरकरार रखने में महत्वपूर्ण होता है.

श्वास प्रक्रिया

मानसिक और भावुक तनाव भी शरीर में वात बढ़ा देता है, जिससे त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है. श्वास प्रक्रिया पर ध्यान देने से हम तनाव मुक्त हो सकते हैं और अपने शरीर में वात को बढ़ने से रोक सकते हैं.

Loading...

तो हम इन घरेलु तरीकों से अपनी त्वचा को कोमल और खुबसुरत बना सकते हैं. फिर आपको बाहरी केमिलकों से बनी क्रीम, लोशन आदि पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा.

Loading...

Related Posts