June 19, 2019
कारोबार बड़ी खबर

मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल: RBI घटाई रेपो रेट

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को बड़ा एलान किया है. रेपो रेट में कटौती की है. जिससे आम आदमी को थोड़ी राहत मिल सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में .25% की कटौती कर 5.75% कर दिया है.

बतादें कि चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर पांच साल के निचले स्तर पर जाने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को बड़ा एलान किया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी क्रेडिट पॉलिसी का एलान करते हुए रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती की है. भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 6% में .25% की कटौती करते हुए 5.75% कर दिया है. जबकि रिवर्स रेपो रेट भी 5.75% को घटाकर 5.50% किया गया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो रेट में भी .25% पॉइंट की कटौती की है. वहीँ रेपो रेट में कटौती के साथ ही ईएमआई भरने वाले लोगों को काफी राहत मिल सकती है. क्योंकि रेपो रेट में कटौती से बैंकों के धन की लागत कम होगी और वह आगे अपने ग्राहकों को सस्ता कर्ज दे पायेंगे. आने वाले दिनों में इससे होम लोन, ऑटो लोन और दूसरे कर्ज सस्ते हो सकते हैं.

Loading...

साथ ही उनकी ईएमआई पर व्याज भी कम लगेगा. इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2019- 20 के लिये आर्थिक वृद्धि का अनुमान 7.2 फीसदी से घटाकर 7.0 फीसदी कर दिया. आरबीआई की बैठक में महंगाई दर पहली छमाही में 3-3.1% के बीच रहने का अनुमान है. आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहली मोनेटरी पालिसी समीक्षा है.

Loading...

Related Posts