March 25, 2019
ऑफबीट

इस मछली को देख पूरे जापान में क्यों फ़ैल जाती है दहशत…

टोक्‍यो: भूकंप, ज्वालामुखी और सुनामी सहित अनेकों प्राकृतिक आपदाओं से बनता बिगड़ता देश जापान एकबार फिर से दहशत में है. दहशत का कारण यह असाधारण मछली है. अब आप सोच रहे होंगे की यह मामूली सी दिखने वाली मछली से भला जापान क्यों डर रहा है. तो जानिये इस मछली की क्या सच्चाई है!

Loading...

आपको जानकारी होगी कि साल 2011 में जापान में सुनामी आई थी. दुनिया ने ऐसी सुनामी पहले कभी नहीं देखी थी और न ही दुनिया कभी ऐसी सुनामी देखना चाहेगी. वहीँ वैसी ही सुनामी की आहट एकबार फिर से जापान में महसूस की गयी है. उसका कारण कोई वैज्ञानिक नहीं बल्कि मान्यता है. जापान के समुद्री तट पर इस असाधारण मछली को देखा गया है. जिसके बाद से ही जापान के लोग डर गये हैं.

इस मछली के देखे जाने के बाद से ही जापान में लोग मान रहे हैं कि देश में जल्‍द ही कोई खतरनाक प्राकृतिक आपदा आ सकती है. इस मछली का नाम ओरफिश है और इसे टोयामा खाड़ी के पास तीन बार देखा गया है. वैज्ञानिकों के अनुसार यह समंदर में 3,000 फीट गहराई में रहती हैं और कभी-कभी ही बाहर आती है. इसके बाहर आने के पीछे कारण यह है कि जब समुद्री सतह पर कुछ हलचल होती है तभी यह मछली बाहर की ओर भागती है.

वहीँ जापानी लोगों की मानते हैं कि ओरफिश ‘समुद्री देवता के महल का संदेशवाहक’ है और भूकंप से पहले वे समुद्र के तट पर आती हैं. लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2011 में आये भयानक तोहोकू भूकंप के पहले भी उत्तर पूर्वी जापान के समुद्री तट पर यह मछलियां दिखाई दी थीं. इस भूकंप और भूकंप के बाद आई सुनाई में 19000 हजार लोगों की जान चली गयी थी. इतना ही नहीं जापान के कई शहर पूरी तरह से उजड़ गये थे.

इतना ही नहीं एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कुछ ही दिन पहले फिलीपींस के अगुसन डेल नॉर्ट में भी यही ओरफिश मछली नजर आई थी. जिसके बाद यहाँ 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था. माना जाता है कि समुद्री सतह में हलचल के क बाद ही यह मछली ऊपर की ओर भागती है. ऐसे में जापान के लोगों में एकबार फिर से डर का माहौल बना हुआ है. लोगों का कहना है कि देश में कोई प्राकृतिक आपदा आ सकती है.

Loading...

Related Posts