December 11, 2018
Badi khabren Videsh

राफेल पर पूर्व राष्ट्रपति का खुलासा: कहा भारत सरकार ने थोपा था रिलायंस का नाम

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की राफेल डील लगातार लफड़े में पड़ी है. इसी बीच फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के हवाले से एक वेबसाइट ने बड़ा खुलासा किया है.

बतादें कि देश की रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे महत्वाकांक्षी राफेल डील को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अंजाम पहुंचाने के पहले ही इसपर लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है. इस मामले पर कांग्रेस पार्टी पहले से ही हमलावर थी, लेकिन अब सनसनीखेज खलसा फ़्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने ही कर दिया है. मोदी सरकार ने फ्रांस्वा ओलांद के कार्यकाल में ही इस डील को नये सिरे से साइन किया था, जिसके बाद मोदी सरकार पर आरोप लगता रहा है कि निजी स्वार्थों के चलते मोदी सरकार ने रिलायंस को डील में शामिल किया था. वहीँ इन आरोपों को अब बड़ा बल भी मिल गया है. दरअसल एक फ़्रांसीसी वेबसाइट ने फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के हवाले से लिखा है कि राफेल डील में लिए भारत सरकार की ओर से अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस का नाम प्रस्तावित किया था ऐसे में फ़्रांस के पास और कोई भी विकल्प नहीं था.

पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के कहने का मतलब है कि मोदी सरकार ने ही रिलायंस का नाम दिया गया था. जिसके बाद फ़्रांस की कम्पनी दसॉ ने रिलांयस को शामिल किया. छपे लेख में कहा गया है कि ओलांद बिल्कुल स्पष्ट हैं, उन्होंने डील के वक्त अनिल अंबानी की मौजूदगी को लेकर भारत सरकार से सवाल किए थे. भारत सरकार की ओर से इस मामले में रिलायंस जबरन थोपा गया था.

loading...

पहले करार 100 से ज्यादा विमान को लेकर था, लेकिन बाद में भारत सरकार ने 36 विमानों पर सहमति जताई. जिसके लेकर भी सवाल खड़ा हुआ था. वहीँ यह कहना बेबुनियादी होगा कि दसां द्वारा रिलांयस को चुना गया था, जब कि भारत सरकार की ओर से ही रिलायंस का नाम दिया गया था.

वहीँ अब फ्रांस्वा ओलांद के इस खुलासे के बड़ा भारत में मोदी सरकार पर फिर से सवाल खड़े होने शुरू हो गये है९न. विपक्ष के साथ साथ कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी मोदी सरकार पर राफेल को लेकर सवाल दागा है.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

यह भी देखें-

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *