July 19, 2019
देश बड़ी खबर

इमरजेंसी के 44 साल और पांच साल की सुपर इमरजेंसी…

नई दिल्ली: 25 जून 1975 को आज ही के दिन पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागाया था. 25 जून को आपातकाल के 44 साल पूरे होने पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित तमाम नेताओं ने ट्वीट कर कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथ लिया.

बतादें कि 44 साल पहले यानी की 25 जून 1975 को आज की के दिन पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लगाया था. मंगलवार को आपातकाल के 44 साल पूरे होने पर पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर प्रतिक्रिया दी है. जबकि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मोदी सरकार के पांच साल को ही सुपर इमरजेंसी बताया है. मंगलवार को पीएम नरेंद्र ,मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘भारत उन सभी महान लोगों को सलाम करता है जिन्होंने आपातकाल का जमकर विरोध किया.’ उन्होंने इसके साथ एक वीडियो भी लगाया है.

ईरानी के पैरों में गिरकर फूट फूट कर रोई महिला: कारण जानकर हो जाएंगे निराश…

जबकि गृह मंत्री अमित शाह ने भे आपातकाल के 44 साल पूरे होने के मौके पर ट्वीट करते हुए तीखे प्रतिक्रया व्यक्त की है. उन्होंने लिखा है कि, ‘1975 में आज ही के दिन मात्र अपने राजनीतिक हितों के लिए देश के लोकतंत्र की हत्या की गई. देशवासियों से उनके मूलभूत अधिकार छीन लिए गए, अखबारों पर ताले लगा दिए गए. लाखों राष्ट्रभक्तों ने लोकतंत्र को पुनर्स्थापित करने के लिए अनेकों यातनाएं सहीं. मैं उन सभी सेनानियों को नमन करता हूं.’ देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कटा आपातकाल पर प्रतिक्रया दी है. उन्होंने लिखा है कि, ’25 जून, 1975 को आपातकाल की घोषणा और इसके बाद की घटनाएं, भारत के इतिहास के सबसे गहरे अध्यायों में से एक के रूप में चिह्नित हैं. इस दिन, हमें भारत के लोगों को हमेशा अपने संस्थानों और संविधान की अखंडता को बनाए रखने के महत्व को याद रखना चाहिए.’

Loading...

मुजफ्फरपुर: SKMCH अस्पताल के पीछे मिले सैकड़ों नर कंकाल के अवशेष   

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आपातकाल के 44 साला पूरे होने के मौके पर मोदी सरकार को निशाने पर लिया है. उन्होंने कहा, ‘आज 1975 में लागू की गई इमरजेंसी की सालगिरह है. लेकिन पिछले पांच साल में देश सुपर इमरजेंसी से गुजरा है. हमें अपने इतिहास से सबक जरूर लेना चाहिए और देश की लोकतांत्रिक संस्थाओं की सुरक्षा के लिए लड़ना चाहिए.’ आपको जानकारी के लिए बतादें कि देश में आज ही के दिन 25 जून 1975 में तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने आपातकाल की घोषणा की थी जोंकी 21 मार्च 1977 तक चला.

Loading...

Related Posts