July 8, 2020
Headlines अंतरराष्ट्रीय

ईरानी मिसाइल ने ही मार गिराया था यात्री विमान: राष्ट्रपति रूहानी ने दिए जांच के आदेश

तेहरान: ईरान की राजधानी तेहरान से यूक्रेन जा रहे एक यात्री विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था. जिसमें चालक दल समेत 176 के करीब लोग मारे गये हैं. इस विमान हादसे को लेकर खबर आई है कि इसे ईरानी मिसाइल ने ही मार गिराया था. इस घटना को लेकर राष्ट्रपति रूहानी ने जांच की बात कही है.

बतादें कि ईरानी मीडिया में जारी कई रिपोर्ट में इस प्रकार की बातें की जा रही है कि तेहरान के पास हुआ विमान हादसा तकनीकी नहीं बल्कि ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड की मिसाइल हमले का शिकार हुआ था. न्यूज़ एजेंसी AP ने ईरानी मीडिया के हवाले से बताया है कि तेहरान से यूक्रेन जा रहे विमान को ईरानी मिसाइल ने ही हिट किया था. इस विमान हादसे में 176 के करीब यात्रियों के मारे जाने की खबर थी. उधर ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने इस विमान हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं. उन्होंने ट्वीट कर विमान हादसे की जांच की बात कही है.

दरअसल बुधवार को हुए इस विमान हादसे का एक विडियो भी जारी हुआ था. जिसमें देखा जा सकता है कि विमान क्रैश होने से पहले आसमान में ही धूं धूं कर जलना शुरू हो गया था. जिससे माना जा रहा है कि विमान पर मिसाइल से हमला हुआ हो. क्योंकि इंजन में तकनीकी खराबी से विमान आसमान में ही इस प्रकार आग का गोला नहीं बन सकता है. फ्लाइट रडार24 के अनुसार यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइन की फ्लाइट ने सुबह 6.12 बजे यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए तेहरान से उड़ान भरी थी. इसके कुछ देर बाद ही विमान क्रैश हो गया.

Loading...

निर्भया मामला: 14 जनवरी को SC में होगी दोषियों की क्यूरेटिव पिटीशन पर सुनवाई  

विमान हादसा: अनजाने में यूक्रेन के प्लेन पर दाग दी थी मिसाइल-ईरान ने मानी गलती

उड़ान भरने के महज दो दिन पहले ही विमान की सुरक्षा जांच की गयी थी. जबकि उड़ान भरने के ठीक पहले भी औपचारिक जांच हुई थी. ऐसे में इस विमान का आग का गोला बनकर क्रैश कई सवाल खड़े हो रहे थे. उधर अब ईरानी सरकार ने भी इस विमान हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं. ईरानी मीडिया में जारी ख़बरों के अनुसार इसे मानवीय गलती बताया गया है. दुर्घटना का शिकार हुआ बोईंग 737 में 176 लोग सवार थे. जिसमें 82 लोग ईरान, 63 कनाडा, 11 यूक्रेन 10 स्वीडन, 4 अफनागिस्तान, 3-3 जर्मनी और यूके के लोग सवार थे.

 

Loading...

Related Posts

Leave a Reply