June 17, 2019
ऑफबीट

‘हर माह 3.50 करोड़ लीटर शराब गटक जाते हैं भारतीय’

नई दिल्ली: दिल्ली सहित पूरे भारत में स्गाराब को लेकर एक रिपोर्ट आई है. उस रिपोर्ट में जो खुलासा हुआ है वह काफी चौकाने वाला है. दरअसल भारत में हर माह 3.50 करोड़ लीटर शराब की बिक्री होती है. वहीँ दिल्ली वाले खुद हर माह लाखों लीटर शराब गटक जाते हैं.

बतादें कि देशभर में शराब कि खपत को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि दिल्ली में हर माह पांच लाख लीटर शराब की बिक्री होती है.

मतलब यह है कि दिल्ल्वाले हर माह पांच लाख लीटर शराब गटक जाते हैं. वहीँ अगर पूरे देश की बात करें तो रिपोर्ट में बताया गया है कि हर माह पूरे देश में 3.50 करोड़ लीटर शराब की बिक्री होती है. जिसकी कीमत लगभग 410 करोड़ रूपये होगी.

यह रिपोर्ट देश के सबसे बड़े चिकित्सीय संस्थान एम्स के एक अध्ययन में सामने आया है कि हर महीने करीब 6 करोड़ रुपये की शराब दिल्ली वाले गटक रहे हैं और करीब 5 लाख लीटर एल्कोहल की बिक्री हो रही है.

दरअसल रिपोर्ट 65 हजार परिवारों पर अध्यन के बाद तैयारी की गयी है. जिसमें वह परिवार भी शामिल हैं जोकि किसी ख़ास सगे संबंधी को लेकर हर रात अस्पतालों में भर्ती होते हैं.

एम्स के वरिष्ठ डॉ. अतुल अंबेकर का कहना है कि बीते माह राष्ट्रीय नशा सर्वेक्षण 2019 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किया था. इस रिपोर्ट में देश में लगातार बढ़ रहे नशीले पदार्थों के सेवन पर गंभीर सवाल खड़े हुए हैं.

Loading...

उन्होंने कहा कि शराब की लत या नशा करने के बाद हुई दुर्घटना में 60 फीसद लोगों की मौत हो जाती है. इससे मालूम चलता है कि शराब लोगों से उनके जीने का अधिकार छीन रही है.

Loading...

Related Posts