July 2, 2020
Headlines राष्ट्रीय

CAA-NRC और NPR को लोकसभा में विपक्ष का हंगामा: कार्यवाही बाधित  

नई दिल्ली: साल 2020 का पहला बजट सत्र शुरू हो गया है. सोमवार को बजट सत्र के दौरान लोकसभा में विपक्षी दलों ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चाबंदी करते हुए जमकर हो हल्ला किया. राज्यसभा में भी विपक्ष के हंगामे के कारण कार्यवाही बाधित हुई है. अंतः स्पीकर ने 12 बजे तक के लिए राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी है.

बतादें कि बजट सत्र के शुरुआत की हंगामे के साथ हुई है. सोमवार को सत्र का दूसरा कार्यदिवस था. लेकिन दुसरे ही कार्यदिवस पर संसद में जमकर हंगामा हुआ. सोमवार को लोकसभा में विपक्षी दलों ने CAA, NRC और NPR को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

कोरोना वायरस: चीन में हालात भयावह- सड़कों गिर कर मर रहे लोग…

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दलों, राष्ट्रीय जनता दल सहित कई अन्य विपक्षी दलों ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर तत्काल चर्चा की मांग लेकर राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है. उधर लोकसभा में भी कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, कोदिकुन्निल सुरेश और सांसद गौरव गोगोई ने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. ये नेता चाहते हैं कि लोकसभा के अंदर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पूरे देश में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर चर्चा हो.

Loading...

बजट 2020: एक क्लिक में जानिए सरकार के बड़े ऐलान

प्रस्ताव के साथ ही विपक्षी दलों ने हंगामा भी कर रखा है. जिससे लोकसभा की कार्यवाही बाधित हुई है. राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे में कारण कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी है. लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में नागरिकता संशोधन कानून, जामिया इलाके में हुई फायरिंग जैसे मुद्दों पर विपक्षी दलों के सांसदों ने विरोध में नारेबाजी की है. आपको बतादें कि बजट सत्र का आज दूसरा दिन ही है. विपक्षी दलों का रुख देख लग रहा है कि बजट सत्र भी हंगामे की भेंट चढ़ सकता है.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply