May 23, 2019
ऑफबीट

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर: देखिए लोगों ने क्या क्या लिखा…

डेस्क: जब से पेड़-पौधे कट रहे हैं तब से इन बेचारे पक्षियों का घर-बार उजड़ रहा है. ऐसे में इनको घर बनाने से लेकर प्रजनन तक की तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है. उन्ही तकलीफों को महसूस करते हुए इंसानों ने नये तरीके से पक्षियों की मदद करनी शुरू कर दी है!

बतादें कि पक्षीराजन के बाद दुनिया का दूसरा यही ऐसा इंसान है जिसे पक्षियों की इतनी चिंता सता रही है. रोबोट 2.0 में पक्षीराजन मोबाइल टॉवरों से पक्षियों को होने वाले नुकसान गिना कर परेशान थे और आन्दोलन कर रहे थे तो इस बेचारे ने पक्षियों की पीड़ा को समझते हुए अपनी खोपड़ी को ही पक्षियों का बसेरा बना दिया है. अरे भाई इतना भी कोई क्या परोपकारी होता है? दरअसल सोशल मीडिया पर पिछले दो दिनों से यह तस्वीर गोते लगा रही है.

एक सज्जन ने तो हमें पर्सनली इनबॉक्स में यह तस्वीर भेज कर हमसे राय व्यक्त करने को कहा था, उस दौरान तो हमे कुछ सूझा नहीं, क्योंकि इत्ता बड़ा परोपकारी तो हमने अपनी 24 साल की जिन्दगी में नहीं देखा था. वैसे किसी का घर बनाना बड़ी बात होती है, लेकिन सिर पर घर बनाना कुछ ज्यादा ही बड़ी बात हो गयी है. अभी तो यह मजे मजे में पक्षी प्रेम में डूब कर घर बनवा लिया है लेकिन अंडों से बच्चे आने के बाद जब इसकी खोपड़ी में चोंच मार मार कर इसका दिमाग हिलाएंगे तब जाकर इसे अहसाह होगा.

Loading...

वैसे अगर सकारात्मक ढंग से देखा जाए तो इस तस्वीर में बहुत कुछ छिपा हुआ है. पहला कि समाज में क्या क्या चलन आ रहा है? दूसरा लगातार पेड़ों के कटने से पक्षियों को अपना घोंसला बनाने के लिए जगह नहीं मिल रही है. जिससे हमारे आस पास से लगातार पक्षियों की संख्या सिमटती जा रही है. वहीँ वायरल फोटो पर लोगों के गजब गजब कमेन्ट भी आये हुए हैं. कई लोगों ने लिखा कि भाई खुद का घर बसा ले. वहीँ एक सज्जन ने लिखा कि बर्डलवर, तो एक यूजर ने मानसिक बीमार ही बता दिया. अरे भाई इसमें बीमार होने वाली क्या बात है. वहीँ कई लोगों इस फोटो पर ऐसी ऐसी प्रतिक्रिया दी है कि उसे यहाँ लिखा नहीं जा सकता और न ही उसका स्क्रीनशॉट लगा सकता हूँ.

Loading...

Related Posts