March 26, 2019
देश बड़ी खबर

आरक्षण पर लोकसभा से जीती सरकार अब राज्यसभा में चुनौती

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल के आखिरी सत्र और आखिरी दिन में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों के लिए आरक्षण विधेयक को लोकसभा में पास करवा लिया है.  अब बुधवार को इस पर राज्यसभा में बहस होगी.

Loading...

इससे पहले सोमवार को ही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने के फैसले पर मुहर लगाईं थी. जिसके बाद आज इसे लोकसभा में पेश किया गया है और शाम पांच बजे इसपर बहस भी होनी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस फैसले को चुनाव से पहले का बड़ा कदम माना जा रहा है.

इस फैसले को लागू करने के लिए संविधान में संशोधन किया जाएगा. जिसको लेकर संविधान संशोधन बिल को लोकसभा में पेश किया गया. अब देखना यह है कि लोकसभा से से यही विधेयक पास हो सकता है, लेकिन राज्यसभा में क्या होगा> क्योंकि राज्यसभा में सरकार के पास बहुमत नहीं है. ऐसे में विपक्ष का जरा भी बदला हुआ रुख. मोदी सरकार के इस फैसले को धरासाई कर सकता है.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने संशोधन विधेयक को पेश किया, जिसपर 5 बजे लोकसभा में बहस शुरू हो सकती है. भारतीय जनता पार्टी की पार्टी से ओर से इस बहस में निशिकांत दुबे, नंदकुमार चौहान और वित्त मंत्री अरुण जेटली हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही बीजेपी ने अपने सभी सदस्यों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है.

Loading...

Related Posts