Thursday, April 15, 2021

बीमा क्षेत्र में 49 से बढ़ाकर 74 फीसद FDI को मंजूरी: मोदी कैबिनेट ने लिया फैसला

राष्ट्रीय

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लगातार विदेशी निवेश को भारत में लाने की दिशा में बड़े बड़े कदम उठा रही है. इसी कड़ी में बुधवार को केंद्र सरकार की हुई कैबिनेट बैठक में बीमा क्षेत्र में FDI को बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है.

केंद्र सरकार की हुई कैबिनेट की मीटिंग में बीमा क्षेत्र में FDI (विदेशी निवेश) को बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. बुधवार को मोदी सरकार की कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गये हैं. जिसमें स्वास्थ्य और बीमा के क्षेत्र में लिए गये फैसले काफी अहम् हैं. न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय कैबिनेट ने बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाने को मंज़ूरी दे दी है.

रिलीज से पहले ही फरहान को झटका: ट्विटर पर ट्रेंड हुआ boycotttoofan

सरकार ने बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा 49 फीसद से बढ़ाकर 74 फ़ीसदी करने का फैसला किया है. 2014 में केंद्र की सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने साल 2015 में बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा को 26 फीसद से बढ़ाकर 49 फ़ीसदी करने का फैसला लिया था. वहीँ अब इसे 49 फीसद से 74 फीसद तक करने का फैसला लिया गया है.

अभी फिलहाल में यह बीमा क्षेत्र में 49 फीसद तक FDI को मंजूरी है, लेकिन नये फैसले के लागू होने के बाद यह 74 फीसद हो जायेगी. इसके लिए सरकार बीमा संबंधी क़ानून में संशोधन करेगी. खबरों की माने तो बजट सत्र के दूसरे चरण में ही मोदी सरकार बीमा से जुड़े कानून में संशोधन बिल को पेश करेगी. इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा कोष के गठन को भी मंजूरी दी है. स्वास्थ्य सुरक्षा कोष के जरिये स्वास्थ्य क्षेत्र में विकास के लिए एक तय फंड मुहैया करवाया जाएगा. जिससे देश की स्वास्थ्य सेवाओं को और भी बेहतर बनाया जा सके.

अस्पताल में भर्ती हुईं ममता बनर्जी: मिली गंभीर चोटें-सीएम के सभी कार्यक्रम स्थगित

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News