Wednesday, April 14, 2021

बस मेहनत और लगन हो तो आपको अपनी मंजिल मिल ही जाती है-स्नेहा शुक्ला

राष्ट्रीय

WomenSuccessStory:  देश की बेटियां अब सामाजिक बेड़ियां तोड़ कर आगे बढ़ रही हैं और आज हम आपको होनहार बेटी स्नेहा शुक्ला से मिलवाने जा रहे हैं. यकीनन उनकी सफलताएं आपको ये बताने के लिए काफी हैं. उन्होने कामयाबी के लिए काफी मेहनत की है. मूल रूप से बनारस की रहने वाली हैं स्नेहा शुक्ला ने अपनी पढ़ाई लिखाई भी वहीं से की है और स्नेहा बचपन से ही एक्टिंग मॉडलिंग में अपना करियर बनाना चाहती थी और स्कूल में एक्ट और ड्रामा में हिस्सा भी लिया करती थी.

हालांकि स्नेहा अपने मॉडलिंग की शुरूआत मिस बनारस कॉन्टेस्ट से की और इस कॉन्टेस्ट में उन्होने सेकंड  रनअप का खिताब हासिल किया. उसके बाद मिस यूनिक का खिताब अपने नाम किया. वहीं स्नेहा के परिवार के लोग नहीं चाहते थे कि वो इस लाइन में काम करें लेकिन जो अपनी मंजिल बनाना चाहता है वो रास्ते भी खुद तैयार कर लेता है. स्नेहा ने भी वही किया फैमिली के लोगों को मनाया और परिवार के लोग मान भी गए. क्योंकि वो भी अपनी बेटी की प्रतिभा को देखना चाहते थे और फिर स्नेहा ने अपनी प्रतिभा के दम पर डांसिंग और मॉडलिंग में कई सारे पुरस्कार जीते.

अस्पताल में भर्ती हुईं ममता बनर्जी: मिली गंभीर चोटें-सीएम के सभी कार्यक्रम स्थगित

हालांकि शादी के बाद स्नेहा ने एक्टिंग और मॉडलिंग से थोड़ा ब्रेक लिया और उसके बाद फिर से तैयारी शुरू कर दी अपनी, लेकिन ये तैयारी इतनी आसान नहीं थी क्योंकि शादी के बाद ससुराल की जिम्मेदारी भी कंधो पर थी. ऊपर से स्नेहा के पति एयरफोर्स में नौकरी करते हैं इसलिए वो दूर रहते थे. ऐसे में जाहिर सी बात है कि एक बहु के रूप में अपनी जिम्मेदारी को निभाना था तो उस जिम्मेदारी को निभाया और परिवार के साथ बच्चों को भी समय दिया और फिलहाल कुछ समय के लिए उन्होने एक्टिंग और मॉडलिंग पर ब्रेक लगाया, लेकिन ये एक मामूली ब्रेक था.

उसके बाद स्नेहा ने फिर से अपने सपनों को गति देने का प्रयास किया और इस बार की शुरूआत मिसेज दीवा ऑफ अवध ब्यूटी पेजेंट से की और फर्स्ट रनरअप यूपी का खिताब अपने नाम किया. उसके बाद मिसेज नेचुरल ब्यूटी डांसिंग मॉम ऑफ लखनऊ में हिस्सा लिया. उसके बाद कई शोज में हिस्सा लिया और जीत को हासिल किया फिर साल 2020 में मिसेज इंडिया का भी खिताब अपने नाम कर लिया. इतना ही नहीं कई सारे ब्रांडस के लिए फोटो शूट भी किया.

रनवे मॉडलिंग, स्किनक्रॉफ्ट जैसे फेमस ब्रांड के लिए एड भी शूट किया. हालांकि यहां पर ध्यान देने वाली बात तो ये  है कि स्नेहा जितना अपने करियर पर फोकस किया उतना ही परिवार और बच्चों के साथ खुद की फिटनेस पर भी ध्यान दिया.

क्योंकि अक्सर आपने देखा होगा कि जिन लड़कियों की शादी हो जाती है तो परिवारिक बोझ के कारण उनको अपने करियर का बलिदान देना पड़ता है लेकिन स्नेहा ने ये सारी जिम्मेदारी खुद निभाई. स्नेहा ने हमसे बात करते हुए बताया कि उनके पति उनको काफी ज्यादा सपोर्ट करते हैं. यही कारण है कि शादी के बाद भी वो अपने करियर को आगे बढ़ा पा रही हैं. जब आप इतना प्रयास करते हैं तो आपकी सफलता भी दूसरों के लिए प्रेरणा बनती हैं.

ममता कर रहीं हैं हमले का ड्रामा: बीजेपी नेता ने की सीबीआई जांच की मांग

साल 2021 में यूपी सरकार के तरफ से महिलाओं को उनकी शक्ति का एहसास दिलाने के लिए बहुआयामी मिशन चलाया गया जिसमें स्नेहा को मिशन शक्ति के तहत यूपी रत्न से सम्मानित किया गया.

बेटियां कामयाब होकर दिखाएंगी स्नेहा

हमसे बात करते हुए स्नेहा शुक्ला ने बताया कि, ‘मुझे लगता है कि अब वो दौर खत्म हो गया जब बेटियां शादी के बाद घर तक सीमित रहती थीं. आज के समय में बेटियों ने अपनी कामयाबी से बता दिया है कि वो आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं. मैं आज अपने देश की बेटियों से कहना चाहती हूं राहें आसान नहीं है. चुनौतियां काफी हैं लेकिन इन चुनौतियों से डरना नहीं है बल्कि खुद को और मजबूत करना है क्योंकि जितनी कठिनाई आपके लिए आज हैं.

रिलीज से पहले ही फरहान को झटका: ट्विटर पर ट्रेंड हुआ boycotttoofan

उतनी शानदार सफलता भी मिलेगी आपको. मैं खुद के अनुभव से बता रही हूं कि मैने खुद परिवार और करियर को साथ लेकर चलने का फैसला किया था तो आज देखिए मेरा पूरा परिवार मेरे साथ खड़ा है, जानते हैं क्यों क्योंकि मैंने पूरी ईमानदारी से मेहनत करके दिखाया है. इसलिए मेहनत कीजिए तो सफलता आपकी है.

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News