January 18, 2020
राष्ट्रीय

महाराष्ट्र हरियाणा चुनाव परिणाम: दोनों जगह बीजेपी को झटका, हरियाणा में कांग्रेस दे रही कड़ी टक्कर   

डेस्क: महाराष्ट्र हरियाणा में हुए चुनाव के आज नतीजे घोषित किये जा रहे हैं. गुरुवार सुबह से वोटों की गिनती जारी है. दोनों राज्यों से आये अभी तक के रुझानों में दोनों राज्यों में बीजेपी को बड़ा नुकसान होता नजर आ रहा है. महाराष्ट्र में जहाँ बीजेपी को नुकसान हुआ है वहीँ हरियाणा में सत्ता में वापसी पर भी संकट आ खड़ा हुआ है.

गुरुवार को आ रहे चुनाव परिणाम में महाराष्ट्र की सभी 288 सीटों का रुझान आ चूका है. जहाँ बीजेपी को रुझानों में 99 सीटें, शिवसेना को रुझानों में 60, एनसीपी को 48 और कांग्रेस पार्टी को 40 सीटेंमिलती दिखाई दे रही है.

Loading...

यह अभी तक सिर्फ रुझान्ब हैं अभी किसी भी सीट का परिणाम नहीं आया है. महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना की जोड़ी महाराष्ट्र में सरकार बनाती दिख रही है. हालाँकि पिछली बार के मुकाबले उसे इसबार कम सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. जबकि हरियाणा में बीजेपी को कांग्रेस पार्टी कड़ी टक्कर दे रही है. वहीँ हरियाणा में बीजेपी को 40, कांग्रेस 30 और अन्य को 20 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.

जिसमें जेजेपी भी शामिल है. हरियाणा में जेजेपी किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है. महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीेटें हैं, वहीं हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को मतदान हुआ था. महाराष्ट्र में 60.46% और हरियाणा में 65.75% मतदान हुआ था.

 

Loading...

Related Posts

Leave a Reply