June 19, 2019
देश बड़ी खबर

मुस्लिम छात्रों के आएंगे अच्छे दिन: पांच करोड़ को स्कॉलरशिप देने की तैयारी

नई दिल्ली: केंद्र में एकबार फिर से नरेंद्र मोदी सरकार आने के बाद देशभर के मुस्लिमों के अच्छे दिन आने की सुगबुगाहट शुरू हो गयी है. दरअसल केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार मदरसों के कायाकल्प का पूरा प्लान बनाया है. जिसके तहत मुस्लिम छात्रों को फॉर्मल शिक्षा और मैनस्ट्रीम की शिक्षा से जोड़ा जाएगा.

बतादें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि आने वाले समय में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अल्पसंख्यक समाज के लिए काफी बड़े कदम उठाने जा रही है. जिससे अल्पसंख्यक समाज के छात्रों का भविष्य संभाल जाएगा. इतना ही नहीं उनकी शिक्षा में भी बड़ा बदलाव किया जाएगा. अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया है कि सरकार ने अगले 5 साल में 5 करोड़ छात्रों को स्कॉलरशिप देने की 3E योजना बनाई है.

जिसमें मुस्लिम छात्रों को 3E के तहत ‘एजुकेशन, एम्प्लायमेंट और एम्पावरमेंट’ से जोड़ा जाएगा. इनमें 50 प्रतिशत से ज्यादा लड़कियों को शामिल किया जाएगा. केंद्र सरकार पांच करोड़ से ज्यादा गरीब अल्पसंख्यक वर्गों के गरीब छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप भी देगी. केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देशभर में बड़ी संख्या में मौजूद मदरसों को फॉर्मल और मैनस्ट्रीम की शिक्षा से जोड़ा जाएगा.

Loading...

जिसके तहत मदरसों में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, कंप्यूटर से साथ साथ तकनिकी आदि शिक्षा को भी लाया जाएगा. जिससे अल्पसंख्यक समाज के बच्चे भी समाज के विकास में योगदान दे सकें. फिलहाल केंद्र की इन योजनाओं पर अभी काम चल रहा है और कहा जा रहा है कि इस योजना की शुरुआत अगले माह से हो जाएगी.

Loading...

Related Posts