May 23, 2019
देश बड़ी खबर

लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली में सबसे कम तो WB में सबसे ज्यादा मतदान

लोकसभा चुनाव 2019: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए रविवार को मतदान हो रहा है. जहाँ देश के सात राज्यों की 59 सीटों पर लोग मतदान कर रहे हैं. जहाँ दिल्ली की सभी सीटों पर मतदान हो रहा है. रविवार को दिल्ली में सबसे कम मतदान दर्ज किया गया है, तो WB में मतदान का प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा है.

बतादें कि लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए हो रहे मतदान में दोपहर एक बजे तक नई दिल्ली में 32.98 % , बिहार में 35.22 %, उत्तर प्रदेश में 34.30 %, हरियाणा में 38.69 %, मध्य प्रदेश में 42.14 %, झारखंड में 47.16 % और पश्चिम बंगाल में 55.58 % फीसद मतदान दर्ज किया गया है.

दिल्ली में मतदान कम होने से बीजेपी, कांग्रेस  और आप दोनों की टेंशन बढ़ी हुई हैं. जानकारी के लिए बतादें कि रविवार को सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा है.

जिसमें उत्तर प्रदेश, दिल्ली, वेस्ट बंगाल (WB), मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और हरियाणा शामिल हैं. उत्तर प्रदेश की 14 सीटें, हरियाणा की 10 सीटें, वेस्ट बंगाल की 8, मध्य प्रदेश की 8 सीटें, बिहार की 8 सीटें,  दिल्ली की 7 और झारखंड की 4 सीटों पर मतदान हो रहा है. जिसमें उत्तर प्रदेश की सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं. यहाँ  यूपी की डुमरियागंज लोकसभा सीट से इसबार भी बीजेपी ने जगदंबिका पाल को मैदान में उतारा है तो वहीँ उनके सामने कांग्रेस ने चंद्रेश उपाध्याय और सपा-बीएसपी गठबंधन से आफताब आलम मैदान में हैं. डुमरियागंज लोकसभा संख्या 60 पर रविवार को सुबह से ही लम्बी लम्बी कतारें लगी हुईं थी. इस दौरान रवि, अतिकुर्रमान, कपिल यादव, श्रीराम आदि लोगों ने मताधिकार के प्रयोग के लिए मतदाताओं को जागरूक भी किया. वहीँ छठे चरण के अंतिम दौरे तक डुमरियागंज लोकसभा सीट पर 3 बजे तक 39.45 फीसदी मतदान हुआ था.

Loading...

रिपोर्ट-सिद्धियेशकर त्रिपाठी

Loading...

Related Posts