May 23, 2019
मुख्य खबरें राजनीति

लोकसभा चुनाव 2019: आज तय होगा इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला…

लोकसभा चुनाव 2019: लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवे चरण के लिए सोमवार यानी की छह मई को मतदान किया जा रहा है. पांचवे चरण के लिए मतदान के साथ ही लोकसभा की 424 सीटों पर मतदान ख़त्म हो जाएगा. वहीँ पांचवे चरण की 51 सीटों पर कई बड़े दिग्गजों की भी सीटें शामिल हैं. जहाँ मतदाता उनके राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे.

बतादें कि सोमवार को सात राज्यों की 51 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इन 51 सीटों में देश के कई नामी गिरामी नेता शामिल हैं. सरकार लेकर विपक्ष तक के कई बड़े नेताओं की राजनीतिक किस्मत का फैसला आज होने वाला है. पांचवे चरण की 51 सीटों में उत्तर प्रदेश की भी 14 सीटें शामिल हैं. इन 14 सीटों में कई प्रतिष्ठित सीटें भी हैं. जिसमें अमेठी, लखनऊ आदि हैं. अमेठी सीट पर कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं.

उनके सामने बीजेपी ने इसबार भी स्मृति ईरानी को टिकट दिया है. राहुल इसबार दो सीटों से चुनाव मैदान में हैं. वह केरल की वायनाड लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं. वहीँ यूपी की ही लखनऊ लोकसभा सीट पर बीजेपी नेता और केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ सीट से चुनाव मैदान में हैं.

उनके सामने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को चुनाव मैदान में उतारा है.

इसके अलावा रायबरेली सीट पर भी मतदान हो रहा है. जहाँ यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी चुनाव मैदान में हैं. इसके अलावा इस चरण में राज्यवर्द्धन राठौर, अर्जुन राम मेघवाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, तृणमूल कांग्रेस और पूर्व मंत्री दिनेश त्रिवेदी की किस्मत ही दांव पर है.

Loading...

चुनाव आयोग ने 51 सीटों के लिए 96 हजार 88 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. पांचवें चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे. जिसमें 4.63 वोटर पुरुष हैं, जबकि 4.13 करोड़ वोटर महिलाएं हैं. सोमवार को पांचवें चरण की 51 सीटों मतदान के साथ ही लोकसभा की 424 सीटों पर मतदान हो चुका होगा. सोमवार को मतदान ख़त्म होने के बाद छठे और सातवें चरण में शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को मतदान होगा.

Loading...

Related Posts