July 17, 2019
मुख्य खबरें राजनीति

लोकसभा चुनाव Phase I Live: इन दिग्गजों के राजनीतिक भविष्य का हो रहा है फैसला

लोकसभा चुनाव: लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए गुरुवार को सुबह सात बजे से मतदान किया जा रहा है. जहाँ 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो रहा है. इन सीटों में कई सीटें दिग्गज नेताओं की की भी हैं.

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र यानी की भारत में आज लोकसभा चुनाव 2019 या कहें की आम चुनाव 2019 के लिए मतदान किया जा रहा है. लोकसभा चुनाव 2019 का पहला चरण है. जहाँ देश के 20 राज्यों की 91 सीटों पर 17वीं लोकसभा गठन के लिए मतदान हो रहा है. गुरुवार सुबह से ही जिन सीटों पर मतदान होना था, लोगों की लम्बी लम्बी कतारें लग गयी थी. धूप और गर्मी के बाद भी लोगों वोटिंग के लिए घरों से निकल रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है.

इन नेताओं की किस्मत का फैसला

उनमें कई सीटें देश के दिग्गज नेतओं की भी हैं. चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण की 91 सीटों पर 1279 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है. जिसमें बीजेपी नेता नितिन गडकरी, वीके सिंह, महेश शर्मा, अजीत सिंह, असदुद्दीन ओवैसी, हरीश रावत जैसे कई नत बड़े चहरे भी शामिल हैं. जिस्नके राजनीतिक भविष्य का फैसला आज ईवीएम मशीन में कैद हो रहा है. आज जिन प्रतिष्ठित सीटों पर मतदान हो रहा हैं. उनमें महाराष्ट्र की नागपुर, चंद्रपुर. उत्तर प्रदेश की गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, बागपत. अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम सीट. उत्तराखंड की अल्मोड़ा सीट. तेलंगाना की हैदराबाद सीट शामिल हैं. इन सीटों पर दिग्गज नेता चुनाव मैदान में हैं.

विधानसभा चुनाव 

आज सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है. वहीँ गुरुवार को भारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व पर दुनिया के सबसे सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को बताया है कि लोकतंत्र में मतदान की कितनी अहमियत होती है और लोग कैसे अपना वोट डाल सकते हैं.

ईवीएम में खराबी 

Loading...

मतदान के दौरान कई जगह पर ईवीएम मशीन खराब होने की भी शिकायतें मिली हैं. जिससे मतदान प्रभावित भी हुआ है. आपको जानकारी हो कि इस बार लोकसभा चुनाव में सात चरणों में वोटिंग होगी. आखिरी चरण के तहत 19 मई को वोट डाले जाएंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे.

Loading...

Related Posts