July 17, 2019
ऑफबीट

‘श्रीलंका के बाद भारत के इस जगह बैन हुआ चेहरा ढकने वाला बुर्का और नकाब’

तिरुवनंतपुरम: श्रीलंका में बुर्का और नकाब पर बैन लगने के बाद इसकी मांग भारत में चल ही रही थी कि केरल के मुस्लिम शैक्षिणक संस्थान ने इसे लागू भी कर दिया है. संस्थान का कहना है कि वह किसी भी कट्टरपंथी विचारधारा के खिलाफ है और उसे न मानने के लिए आजाद है.

बतादें कि केरल के कोझिकोड में स्थित एक मुस्लिम एजुकेशन सोसाइटी (एमईएस) ने अपने यहाँ छात्रों को चेहरा ढकने वाले किसी भी कपड़े को प्रतिबंधित कर दिया है. संस्थान ने अपील की है कि, परिसर में छात्राएं चेहरा ढंकने वाला कोई भी कपड़ा पहनकर न आएं. आगे संस्थान ने कहा कि, एमईएस एक प्रगतिशील समूह है जोकि किसी भी प्रकार की रुढ़िवादी परम्परा और कट्टरपंथी विचार धारा का समर्थन नहीं करती है. आगे संस्थान ने कहा कि महिलाओं का चेहरा ढंकना एक नया चलन है और राज्य में इस समुदाय के भीतर पहले यह नहीं था.

वहीँ संस्थान के इस आदेश के बाद कई रूढ़िवादी मुस्लिम संगठनों और विद्वानों ने इसका विरोध किया है. दरअसल श्रीलंका में ईस्टर संडे के मौके पर आइएस ने कई सीरियल ब्लास्ट किये थे.

Loading...

जिसमें सैकड़ों लोग मारे गये थे. इस आतंकी हमले के बाद श्रीलंका सरकार ने बुर्का और नकाब पर प्रतिबंध लगा दिया है. श्रीलंका में प्रतिबंध के बाद भारत में भी इसे बैन की मांग उठी है.

Loading...

Related Posts