September 17, 2019
देश बड़ी खबर मनोरंजन

कादर खान: जन्मभूमि काबुल, कर्मभूमि भारत और सुपुर्द-ए-ख़ाक कनाडा में…

जेआईडेस्क: बॉलीवुड के अभिनेता कादर खान का मंगलवार सुबह निधन हो गया है. वह कनाडा में अपना इलाज करवाने के लिए गये थे. जहाँ उन्होंने 81 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली है.

लम्बे समय से ईमार चल रहे जाने माने अभिनेता कादर खान के निधन से बॉलीवुड का माहौल शोकपूर्ण हो गया है. मंगलवार को कादन खान के बेटे सरफराज खान ने उनके निधन की पुष्टि की है. भारतीय सिनेमा के क्षेत्र कदर खान का बड़ा योगदान माना जाता है.

उन्होंने हिंदी सिनेमा में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. साथ ही 200 फिल्मों का लेखन किया. कादर खान लम्बे समय से बीमार चल रहे थे. गंभीर बीमारी होने के कारन उनकी परेशान लगातार बढती ही जा रही थी.

जिसके बाद कनाडा में डॉक्टर्स ने कादर खान को रेगुलर वेंटीलेटर से हटाकर BiPAP वेंटिलेटर पर रखा था. लेकिन उनको बचाया नहीं जा सका. बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों में शुमार कदार खान का जन्म 11 दिसम्बर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था.

कादर खान बॉम्बे यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग ग्रैजुएट किया ओर बॉलीवुड में आ गये. उनके लिखे संवाद आज भी लोगों को मुस्कराने पर मजबूर कर देते हैं. कादर खान ने लगभग 80,90 के दशक के सभी बड़े अभिनेताओं के साथ  काम किया है. वहीँ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कादर खान को कनाडा में ही सुपुर्द-ए-ख़ाक किया जाएगा.

Related Posts