Saturday, July 24, 2021

पत्रकार से लेकर देश के मुख्य न्यायाधीश तक: जस्टिस नाथुलापति वेंकट रमन्ना बने देश के 48वें CJI

राष्ट्रीय

स्वप्न ठाकुर: जस्टिस नाथुलापति वेंकट रमन्ना (Justice Nuthalapati Venkata Ramana) देश के नये मुख्य न्यायाधीश (CJI) के रूप में शपथ ले चुके हैं. उन्होंने मुख्य न्यायाधीश रहे जस्टिस एसए बोबड़े की जगह ली है. मुख्य न्यायधीश रहे जस्टिस एसए बोबड़े का शनिवार को कार्यकाल ख़त्म हो गया था. जिसके बाद जस्टिस नाथुलापति वेंकट रमन्ना ने देश के 48वें CJI बने हैं.

बतादें कि शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एसए बोबड़े के कार्यकाल खत्म होने के बाद जस्टिस नाथुलापति वेंकट रमन्ना को अगले CJI की शपथ दिलवाई गयी. साहित्य प्रेमी जस्टिस नाथुलापति वेंकट रमन्ना देश के 48वें मुख्य न्यायाधीश की शपथ ले चुके हैं.

संकट में वसूली गैंग: CBI ने Anil Deshmukh के खिलाफ दर्ज की FIR

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पोन्नावरम में 27 अगस्त 1957 को जन्मे जस्टिस रमन्ना 26 अगस्त 2022 तक सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद पर रहेंगे. जस्टिस रमन्ना का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था.

Justice Nuthalapati Venkata Ramana की Wikipedia के अनुसार दो साल तक जस्टिस रमन्ना ने एनाडु अख़बार में राजनीति और कानूनी मामलों के पत्रकार के रूप में काम किया था.

इसके बाद 10 फ़रवरी 1983 से पत्रकारिता छोड़कर वह वकालत के पेशे में आ गये. इसके बाद उन्होंने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट, आंध्र प्रदेश प्रशासनिक ट्राइब्यूनल और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस की.

गाजियाबाद में ‘ऑक्सीजन लंगर’, बड़ी संख्या में पहुँच रहे लोग

इसके साथ ही वह सिविल मामले, लेबर मामले और चुनाव से जुड़े मामलों पर काम कर चुके हैं. 17 फ़रवरी 2014 से रमन्ना सुप्रीम कोर्ट के उप-न्यायाधीश के रूप में नियुक्त रहे. जस्टिस रमन्ना को अभिव्यक्ति की आज़ादी और लोकतांत्रिक अधिकारों का मजबूत पक्षधर के तौर पर देखा जाता है. महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए JOURNALIST INDIA के साथ जुड़े रहिये.

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -




Latest News