June 19, 2019
देश बड़ी खबर

अंतरिक्ष में भारत की एक और छलांग: सफलतापूर्वक लांच किया रीसेट 2B सैटेलाइट

श्रीहरिकोटा: भारत ने अंतरिक्ष में एक और बड़ी छलांग लगाते हुए बुधवार को रीसेट 2B सैटेलाइट का सफल प्रक्षेपण किया है. यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से 5:30 मिनट पर किया गया है.

बतादें कि बुधवार को भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में नया कीर्तिमान हासिल कर लिया है . बुधवार को भारत की स्पेस एजेंसी इसरो ने अपना चौथा रीसेट 2B सैटेलाइट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कर दिया है. रीसेट सैटेलाइट को पीएसएलवी सी46 रॉकेट से बुधवार सुबह 5:30 बजे लंच किया गया. जिसे 555 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया जाएगा.

क्या मिलेगा फायदा

इस रीसेट 2B सैटेलाइट से भारत किसी भी स्थित में आसमान से नजर रख सकता है, इतना ही नहीं चौथे रीसेट 2B सैटेलाइट को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि खराब मौसम और बादलों के होने के बाद भी यह साफ़ तस्वीरे डेटा सेंटर को भेज पायेगा. जिससे भारत में होने की वाली घुसपैठ आदि को रोकने में कामयाबी मिलेगी. इसके अलावा रीसेट 2B सैटेलाइट आपदा, सुरक्षाबल के लिहाज से काफी मददगार साबित होगा.

इसरो का चौथा सैटेलाइट

Loading...

यह इसरो का चौथा सैटेलाइट है. जिसे रीसेट 2B सैटेलाइट नाम दिया गया है. इससे पहले तीन सैटेलाइट लांच किये जा चुके हैं. वहीँ आने वाले समय में इसरो रिसैट-2B  के अलावा पांच अन्य इसी कैटेगरी के रीसैट-2BR1, रीसैट-2BR2, रीसैट-1A, रीसैट-1B, रीसैट2A सैटेलाइट को लांच करने वाला है.

Loading...

Related Posts