July 8, 2020
Headlines राष्ट्रीय

ईरान-अमेरिका तनाव: भारत से इस प्रकार की मदद चाहता है ईरान…

नई दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है. ईरान द्वारा अमेरिकी सैन्य अड्डों को निशाना बनाये जाने के बाद कयास है कि अमेरिका भी कोई बड़ी सैन्य कार्रवाई कर सकता है. इधर दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव से दुनिया सहमी हुई. अगर दोनों देशों में युद्ध जैसे हालात बने तो सिका खामियाजा सभी देशों को उठाना पड़ेगा. जिसमें भारत भी शामिल है. ऐसे में भारत ने दोनों देशों से शांति की अपील की है.

बतादें कि ईरान अमेरिका के बीच बढ़े तनाव और युद्ध जैसे हालातों से भारत सहित कई देशों को परेशानी उठानी पड़ सकती है. ईरान और इराक में बड़ी संख्या में भारतीय लोग मौजूद हैं. अगर दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थित आती है तो दोनों देशों में मौजूद भारतीय लोगों को परेशानी होगी. इतना ही नहीं सबसे ज्यादा दिक्कत तेल को लेकर होगी.

तेहरान विमान हादसा: ईरानी मिसाइल ने अपने ही पैसेंजर्स को बनाया निशाना?  

Iran claimed 80 usa forces killed in missile attacks on usa military base

Loading...

अगर अमेरिका और ईरान के बीच वॉर होता है तो तेल की कीमतों में इजाफा होगा और भारत में भी तेल की कीमतों में वृद्धि होगी. बुधवार को क्रूड आयल में 5 फीसद का इजाफा देखा गया है तो इसका असर आम जनता पर भी पड़ेगा. ऐसे में भारत ने दोनों देशों से शांति की अपील की है. जिस पर ईरान की तरह से भी जवाब आया है. एक न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सैन्य अड्डों पर मिसाइल हमले के कुछ ही देर पहले ईरानी दूत ने बुधवार को कहा, ‘भारत ईरान का अच्छा दोस्त है और हम युद्ध नहीं शांति चाहते हैं.

ईरानी हमले में मारे गये US के 80 सैनिक! ट्रंप बोले ‘ऑल इज वेल’

ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सोलीमनी की हत्या के बाद अमेरिका के साथ अपने तनाव को कम करने के लिए ईरान भारत द्वारा किसी भी शांति पहल का स्वागत करेगा.’ ईरानी दूत की इस प्रतिक्रिया के कुछ ही देर बाद ईरान ने बुधवार सुबह (स्थानीय समयानुसार) इराक में स्थित अल असद एयरबेस पर हमला आकार दिया था. जिसमें कई सैनिकों के मारे जाने का दावा किया गया है.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply