July 6, 2020
Top News ऑफ़बीट

रेलवे का ऐलान: इस तारीख़ से पहले की बुक टिकटों पर मिलेगा पूरा रिफंड…

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल या उससे पहले की बुक की गयी सभी टिकटों को रद्द कर उनका पूरा रिफंड देने का ऐलान किया है. कोरोना महामारी के कारण मार्च से ही ट्रेनें का संचालन बंद कर दिया गया था. जिसके बाद पहले से बुक टिकटों को रद्द किया जा रहा है.

भारतीय रेलवे ने मंगलवार को जानकारी यात्रियों को जानकारी देते ही बताया है कि नियमित ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर उनका पूरा रिफंड दिया जाएगा. रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट के जरिये बताया है कि, ‘रेल मंत्रालय ने यह तय किया है कि नियमित ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल 2020 तक या उससे पहले बुक किए गए सभी ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया जाए.

आज लद्दाख के फॉरवर्ड लोकेशन का दौरा कर सकते हैं सेना प्रमुख

Loading...

साथ ही इन टिकटों का पूरा रिफंड किया जाए.’ दरअसल कोरोना वायरस महामारी के कारण ट्रेनों का संचालन मार्च से ही बंद है. ऐसे में पहले से बुक की गयी नियमित ट्रेनों के टिकटों को  रद्द कर दिया गया है. जिनका बकरा रिफंड किया जा रहा है. पिछले मार्च के आखिरी सप्ताह से रेलवे ने पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सर्विस को पूरी तरह सस्पेंड कर दिया था.

इसके बाद 14 मई को रेलवे ने सभी पुराने रिजर्वेशन को रद्द कर दिया था. अब रेलवे ने रद्द किये गये टिकटों का पूरा रिफंड देने का ऐलान किया है. ऐसे में जिन लोगों ने रेलवे काउंटर से टिकट बुक करवाया था वो अपनी यात्रा की तारीख के बाद, 6 महीनों के भीतर रेलवे काउंटर से ही अपने टिकट का रिफंड ले सकते हैं. इसके अलावा चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों टिकटों को रद्द करने को लेकर रेलवे ने ऐलान किया है.

 

4 लाख 56 हजार हुई देश में कोरोना मरीजों की संख्या: चार दिन में 60 हजार नये मामले

रेलवे ने उन यात्रियों को भी पूरा पैसा रिफंड करने का फैसला किया है जो किसी भी कारण वश यात्रा नहीं करना चाहते. अगर ट्रेन कैंसिल नहीं होती है और यात्री अपना टिकट कैंसिल कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में भी यात्री को पूरा पैसा रिफंड मिल जाएगा. टिकट रद्द करने के लिए यात्री टोलफ्री 139 या IRCTC की साईट पर जाकर टिकट को रद्द करवा सकते हैं.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply