March 25, 2019
कारोबार बड़ी खबर

भारत अमेरिका में छिड़ सकता है ट्रेडवॉर, खत्म हो रहा है जीएसपी

वाशिंगटन: भारत और अमेरिका के बीच एकबार फिर से टेंशन पनप गयी है और यह टेंशन अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा एक फैसला लिए जाने के बाद स्थित आई है. अमेरिकी सरकार ने भारत के साथ जीएसपी यानी की (जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस) समाप्त करने का फैसला किया है.

Loading...

अमेरिकी मीडिया में जारी खबरों की माने तो अमेरिका ने विकाशील देशों की लिस्ट में से भारत के साथ अमेरिका का जीएसपी ख़त्म करने एक फासिले पर हस्ताक्षर किये गये हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से भारत को अमेरिका में व्यापार करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल साल अमेरिका में ट्रेड एक्ट 1974 के तहत 1976 में इस जीएसपी का गठन हुआ था., जिसमें कुछ विकाशील देशों की अर्थव्यवस्था को मजबूर करने के लिए अमेरिका टैक्स में छूट देता है. यह सुविधा अमेरिका में बिना टैक्स सामानों का आयात करने की सुविधा देता है.

अमेरिका ने दुनिया के 129 देशों को यह सुविधा दी है जहां से 4800 प्रोडक्ट का आयात होते हैं. असी में भारत और अमेरिका के बीच भी ट्रेडवॉर की स्थित बन सकती है. जहाँ अमेरिका के इस कदम से भारत को अमेरिका में अपने प्रोडक्ट को पहुंचाकर बेच पाना मुशिकल हो जाएगा वहीँ उनपर बड़ा टैक्स लगाया जाएगा. एक तरीके से भारतीय व्यापारियों के लिए यह बुरी खबर है.

 

Loading...

Related Posts