July 2, 2020
Headlines राष्ट्रीय

गलवान घाटी: 11 घंटे चली बैठक-नहीं निकला कोई नतीजा…

लद्दाख: लद्दाख के गलवान घाटी में LAC पर भारत और चीन के बीच उभरे सैन्य तनाव को कम करने के लिए सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच 11 घंटे बैठक चली. जिसका अभी तक कोई परिणाम नहीं निकला है. कयास लग रहे हैं वह बैठक आज फिर से हो सकती है.

बतादें कि LAC पर तनाव को कम करने के लिए भारत और चीन के बीच बातचीत का सिलसिला सोमवार से फिर से शुरू हुआ है. जब दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों ने तनाव कम करने के लिए बातचीत की, लेकिन खबरों के अनुसार सोमवार को हुई 11 घंटे की बातचीत में अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है.  भारतीय बलों ने चीनी सेना के समक्ष साफ़ कर दिया है कि उसे LAC से पीछे हटना होगा और मई से पहले वाली स्थित पर लौटना होगा.

Loading...

फिलहाल खबरों के मुताबिक़ सोमवार को शुरू हुई बातचीत का दौर मंगलवार को भी जारी रह सकता है. भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों की ये बैठक गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद बढ़े तनाव को कम करने को लेकर मोल्डो में चल रही है. 15 जून की रात को LAC पर हुए खूनी संघर्ष के बाद दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच यह पहली और बड़ी बैठक हो रही है. कयास है कि चीनी सेना भारतीय मांगों को मान कर 5 मई से पहले वाली स्थित में लौट सकती है. हालाँकि जबतक चीनी सेना वापस लौट नहीं जाती तबतक किसी भी हाल में चीन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है.

उधर खबर है कि आज सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे लेह का दौरा करेंगे. सेना प्रमुख 14वीं कोर के सैन्य अफसरों के साथ हालात का जायजा लेंगे.  सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे मंगलवार को लेह में 14वीं कोर के सैन्य अफसरों के बातचीत करेंगे. उनका दौरा ऐसे समय में हो रहा है कि जब चीन के साथ भारत का तनाव अपने चरम पर है.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply