August 11, 2020
Headlines राजनीति

लद्दाख: फिंगर-4 से पीछे हटनी शुरू हुई चीनी सेना-उखाड़े गये टेंट

लद्दाख: भारत और चीन के बीच करीब दो महीने से लद्दाख के गलवान में जारी सैन्य गतिरोध ख़त्म होता नजर आ रहा है. सोमवार को गलवान में LAC के पास टेंट लगाए बैठी चीनी सेना पीछे हटते नजर आई.

बतादें कि मई शुरुआत के साथ ही भारत और चीन के बीच लद्दाख के गलवान में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीनी सेना ने अपने टेंट वापस हटा लिए हैं. भारत और चीन के बीच कॉर्प्स कमांडर के लेवल पर हुई बातचीत के बाद चीनी सेना ने पीछे हटना शुरू किया है. जिससे संभावना बन रही है कि आने वाले वक्त में चीन के साथ सैन्य तनाव कम हो सकता है.

Loading...

मानसरोवर मंदिर पहुंच सीएम योगी ने किया भोलेनाथ का दुग्धाभिषेक

चीनी सेना ने अपने टेंट के साथ साथ भारी भरकम सामान को भी पीछे ले जाना शुरू कर दिया है. इतना ही नहीं बड़ी संख्या में चीनी सैनिक अपने बेस को भी लौट रहे हैं. गलवान में फिंगर 4 के पास से चीनी सेना ने अपनी 62 पोस्टों को हटा लिया है. यह भारत और चीन दोनों के लिए अच्छी खबर है. आपको जानकारी हो कि मई के बाद से फिंगर 4 के पास चीनी सेना डेरा जमाकर बैठ गयी थी.

6 लाख 87 हजार मामले- कोरोना प्रभावित देशों में तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत

जिसके बाद भारत और चीन के दशकों बाद भीषण सैन्य टकराव हुआ है. जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गये थे जबकि चीन की सेना को भी भारी नुकसान हुआ था. वहीँ अभी भारतीय सेना अपनी जगह पर डटी हुई है और नजर बनाये हुए है. जबतक चीनी सेना पूरी तरह से पीछे नहीं चली जाती है तब तक भारतीय सेना चीनी सेना के सामने डटी रहेगी.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply