July 17, 2019
स्वास्थ्य

क्या सबकुछ भूल जाते हो: तो बस यह याद कर लो… 10000000000 GB हो जाएगी दिमाग की मेमोरी

डेस्क: दिमाग… शरीर और आपको नियंत्रित करने वाला प्रमुख अंग. जोकि आपके हर ख्याल, हर सपने और हर चीज से जुड़ा हुआ है. अगर आपका दिमाग मजबूत है तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं. दिमाग मजबूत से मतलब है आपके सोचने की क्षमता या आपके याद करने की क्षमता.

आपके हर चीज का हिसाब आपका दिमाग ही रखता है. लेकिन कभी कभार हम बहुत सी चीजों को भूल जाते हैं. उसके लिए भी हमारा दिमाग ही जिम्मेदार है. अगर आपके दिमाग की स्मरण शक्ति काफी अच्छी है तो आप क्लास में फर्स्ट आ सकते हैं. आप कोई भी एग्जाम पास कर सकते हैं. क्योंकि आपके पास याद करने की बहुत पॉवर है. कुछ कथित रिसर्च की माने तो इंसान अपने दिमाग का महज 5-6-7-8 प्रतिशत ही प्रयोग कर पाता है. जैसे की कंप्यूटर , मोबाइल, मिसाइल, स्पेस यान जैसी यंत्रों का अविष्कार उन्हीं वैज्ञानिकों ने कर दिया है जिन्होंने अभी तक अपने दिमाग का 7-8 प्रतिशत ही यूज किया है.

ऐसे महत्वपूर्ण यह है कि आप कैसे अपनी याददाश्त को मजबूत करें, क्योंकि आज की कॉमन प्रॉब्लम यही है कि याद तो बहुत कुछ करते हैं पर याद कुछ नहीं रहता है. आपको यह भी बतादें कि एक साधारण इंसान से लेकर एक महान वैज्ञानिक का दिमाग एक ही तरह का होता है. अगर कुछ मैन्यूफैक्चरिंग प्रॉब्लम नहीं है. दिमाग में इतनी संरचनाएं हैं जितने कि आसमान में दिखने वाले तारे… क्योंकि दोनों की गिनती करना संभव नहीं है और दिमाग की हर संरचना में करीब 100 TB (1024GB=1 TB)  डाटा आ सकता है. यह तो महज सोच है… हो सकता है कि इससे भी कई लाख गुना ज्यादा दिमाग में डाटा समा जाए.

तो ऐसे में क्या किया जाए कि आपका दिमाग भी सबकुछ याद कर ले. सबसे पहले तो आप रिवीजन करने की आदत डालें. क्योंकि आपका दिमाग उन्हीं चीजों को पहले अपने सामने पेश करता है जिन्हें आप ज्यादा सोचते हैं या देखते हैं. तो रिवीजन आपकी याददाश्त को बढायेगा. इसके साथ ही आप कुछ ऐसे फल भी खा सकते हैं जो आपकी याद करने की क्षमता को बढ़ाते हैं. जिसमें, अखरोट, अश्वगंधा, हल्दी, बेरी, पजल्स गेम, देशी घी आदि का सेवन करें. ज्यादा तली भुनी चीजें कम खाएं.

इसके साथ ही अपने दिमाग को रिलैक्स रखने की कोशिश करें. जैसे तनाव को खुद पर हावी न होने दें, गुस्सा होने की कम ही कोशिश करें, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन पर ध्यान दें. सुबह (4-6 बजे तक) सैर पर जाने की कोशिश करें. दिमाग को ताजगी मिलेगी. इसके साथ ही जो भी काम कर रहे हैं से ध्यान रखने की कोशिश करते रहें. कहा जाता है कि उलटे हाथ का प्रयोग करना भी दिमाग के लिए अच्छा होता है.

Loading...

अपने रोजमर्रा के कुछ कामों को आँख बंद करके करें. इस दौरान सावधानी ज्यादा बरतें. जैसे कि खाना खाते समय,  जूस बनाना, नहाना आदि काम अगर आप आंख बंद कर के करें. इस दौरान आपका दिमाग के कई हिस्से एक्टिव हो जाते हैं, जोकि टच के अनुसार आपको आँख बंद होने के बाद गाइड करते हैं. इन कुछ तरीकों से आप अपनी याद करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

Loading...