August 11, 2020
अंतरराष्ट्रीय

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास: तो क्या चली जाएगी ट्रंप की कुर्सी

वाशिंगटन: अमेरिकी इतिहास में तीसरी बार की मौजूदा राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव पास हो गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव से महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया है. ऐसे में उनकी कुर्सी पर कितना बड़ा संकट आया है? इस प्रस्ताव के पास होने के बड़ा क्या डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति रह पाएंगे? इसको लेकर सवाल उठ रहे हैं.

बतादें कि युक्रेन विवाद को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया है. अमेरिका के इतिहास में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब किसी मौजूदा राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव पास हुआ है. गुरुवार को छह घंटे की चर्चा के बाद हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में मतदान हुआ तो आर्टिकल दो के तहत उनके खिलाफा प्रस्ताव पास हो गया है.

निर्भया मामला: SC से खारिज हुई पुनर्विचार याचिका तो पटियाला हाउस कोर्ट में टली सुनवाई

Loading...

आपको आम भाषा बतायें तो भारत में जैसे राज्यसभा और लोकसभा है. उसी प्रकार अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव और सीनेट है. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन के पास संख्या बल कम है ऐसे में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव से महाभियोग का प्रस्ताव पास होना लाजमी था, लेकिन सीनेट में डोनाल्ड ट्रंप के पास बहुमत है. ऐसे में सीनेट में महाभियोग का प्रस्ताव गिरना तय माना जा रहा है .

निर्भया मामला: दोषी अक्षय सिंह पुनर्विचार याचिका कोर्ट ने खारिज की…

जिससे ट्रंप की कुर्सी को कोई ख़तरा नहीं होगा. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने महाभियोग का प्रस्ताव पास होने के बाद व्हाइट हाउस ने कहा है, “डोनाल्ड ट्रंप को उम्मीद है कि सीनेट सही तरीके से इस प्रक्रिया को पूरा करेगी. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव महाभियोग प्रक्रिया को सही से पूरा नहीं किया है.’ फिलहाल डोनाल्ड ट्रंप को अपनी पार्टी का साथ मिला हुआ है और सीनेट में महाभियोग का प्रस्ताव गिरना तय है. ऐसे में ट्रंप की कुर्सी कोई भी खतरा नहीं माना जा रहा है.

 

Loading...

Related Posts

Leave a Reply