August 11, 2020
Headlines राष्ट्रीय

चीन से मिलता था फंड: सरकार करवाएगी राजीव गांधी फाउंडेशन समेत तीन ट्रस्टों की जांच

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने राजीव गांधी फाउंडेशन अमेट तीन ट्रस्ट में हुई फंडिंग और पैसों के ट्रांसफर को लेकर जांच करवाने का फैसला लिया है. दरअसल सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के प्रमुख ने लद्दाख में जारी तनाव के बीच कांग्रेस पार्टी पर बड़ा आरोप लगाया था. जिसमें कहा गया था कि चीन, राजीव गांधी फाउंडेशन में भारी भरकम रकम दान करता था.

बतादें कि पिछले ही दिनों राजीव गांधी फाउंडेशन को लेकर उठे सवालों के बीच अब खबर आ रही है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय राजीव गांधी फाउंडेशन समेत तीन ट्रस्ट की जांच के लिए कमेटी बनाई है. गृह मंत्रालय की ओर से बनाई गयी कमेटी इन फाउंडेशन की फंडिंग लेने में किए गए उल्लंघनों की जांच करेगी. इस कमेटी की अगुवाई प्रवर्तन निदेशालय के स्पेशल डायरेक्टर करेंगे. बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई.

Loading...

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर लिखा है कि, ‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक कमेटी का गठन किया है, जो कि राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की जांच करेगी. आपको जानकारी के लिए बतादें कि पिछले माह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पार्टी पर बड़ा गंभीर आरोप लगाया था. नड्डा ने आरोप लगाया गया कि राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से फंडिंग मिलती थी. इसके अलावा बीजेपी ने यह भी आरोप लगाया था कि साल 2005-08 के दरम्यान यूपीए सरकार ने राजीव गांधी फाउंडेशन को रकम दान की गयी थी. उधर जांच के लिए कमेटी बनाये जाने के बाद कांग्रेस पार्टी ने इस मामले में बयान जारी किया है.

CBSE ने इन चैप्टरों को किया डिलीट: यहाँ देखिए नया सिलेबस…

कांग्रेस ने इन सभी आरोपों को नकारते हुए कहा है कि, ‘राजीव गांधी फाउंडेशन को साल 2005-06 में PMNRF से 20 लाख रुपये की मामूली धनराशि मिली थी जोकि अंडमान और निकोबार में राहत कार्यों में खर्च की गयी थी. फिलहाल इस मामले में बीजेपी की ओर से आरोप लगाये जाने के बाद से ही यह मामला काफी सुर्ख़ियों में रहा है. अब देखना यह होगा कि सरकार इस जांच में क्या क्या सामने निकलकर आता है.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply