July 6, 2020
Headlines राष्ट्रीय

WHO में बढ़ा भारत का कद: केन्द्रीय मंत्री बने कार्यकारी अध्यक्ष-निर्विरोध हुआ चुनाव

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर भारत सहित दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है. जहाँ भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1 लाख हो चुके हैं वहीँ पूरी दुनिया में 49 लाख से अधिक मामले सामें आ चुके हैं. ऐसे में सवालों में घिरी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में भारत का बड़ा कद बढ़ा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में केन्द्रीय मंत्री को कार्यकारी अध्यक्ष चुना गया है.

बतादें की कोरोना वायरस महामारी के बढने के दौरान से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की भूमिका को लेकर लगातर सवाल खड़े हो रहे हैं. उधर अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की साख पर बड़ा बट्टा लगता नजर आ रहा है. इसी बीच खबर है की विश्व स्वास्थ्य संगठन की हुई असेम्बली में बड़ा फैसला लिया गया है. यहाँ मोदी सरकार में वरिष्ठ केन्द्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) के एग्जीक्यूटिव बोर्ड का चेयरमैन चुन लिया गया है.

Loading...

डॉ. हर्षवर्धन विश्व स्वास्थ्य संगठन के एग्जीक्यूटिव बोर्ड के अगले चेयरमैन होंगे. विश्व स्वास्थ्य संगठन के एग्जीक्यूटिव बोर्ड में 34 मेंबर होते हैं. 194 देशों की वर्ल्ड हेल्थ असेंबली में डॉक्टर हर्षवर्धन को निर्विरोध चुना गया. हर्षवर्धन 22 मई को एग्जीक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन का पद संभालेंगे. हर्षवर्धन, डॉ. हिरोकी नकतानी की जगह लेंगे. हर्षवर्धन एक साल के लिए चेयरमैन बने हैं. दरअसल डब्ल्यूएचओ एग्जीक्यूटिव बोर्ड में 34 सदस्य होते हैं और सभी 34 मेंबर स्वास्थ्य होते हैं.

194 देशों की वर्ल्ड हेल्थ असेंबली से 3 साल के लिए बोर्ड में चुना जाता है. फिर इन्हीं सदस्यों में से एक-एक साल के लिए चेयरमैन बनता है. बोर्ड का काम दुनियाभर में स्वास्थ्य से जुड़ी फैसले और नीतियों को सभी देशों में ठीक तरह से लागू करना होता है. वहीँ हर्षवर्धन को कार्यकारी अध्यक्ष का जिम्मा ऐसे समय में मिला है जब दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है और WHO की प्रतिष्ठा लगातर गिरती जा रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार WHO पर चीन का पक्ष लेने ओर कोरोना वायरस को लेकर दुनिया को भ्रम में रखने का आरोप लगा रहे हैं.  

Loading...

Related Posts

Leave a Reply