Wednesday, April 14, 2021

सोशल मीडिया के लिए जारी हुई नई गाइडलाइन: पोस्ट करने से पहले जान लीजिए

राष्ट्रीय

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है. अब सोशल मीडिया को अभिव्यक्ति की आजादी के साथ देश-समाज के प्रति जिम्मेदार भी होना पड़ेगा. पिछले दिनों में सोशल मीडिया के जरिये देश का माहौल खराब करने की खूब कोशिशें हुई, जिसमें किसान आंदोलन के दौरान राजधानी दिल्ली में दंगे हिंसा भड़की, जब 26 जनवरी को देश अपना गणतंत्र दिवस मना रहा था, उसी दौरान राजधानी दिल्ली में किसान आंदोलन की आड़ में उत्पात मचाया गया जिससे वैश्विक स्तर पर देश की छवि को नुकसान पहुंचा. इस हिंसा के पीछे सोशल मीडिया का बड़ा योगदान रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ट्विटर पर ही झूठे और विवादित हैशटैग चलाए गये. जिन्हें रोकने में ट्विटर नाकाम रहा. इतना ही नहीं सरकार द्वारा विदेशी जमीन से बैठकर सोशल मीडिया के जरिये भारत में माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले सैकड़ों ट्विटर हैंडल्स को ब्लॉक करने को कहा गया तो ट्विटर ने सरकार को ही अभिव्यक्ति की आजादी का पाठ पढ़ा दिया. ऐसे में भारत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को प्रेस वार्ता के दौरान साफ़ शब्दों में कहा कि इस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के भारत में करोड़ों यूजर्स हैं.

Suhana Khan Bold Photos: किचेन में Suhana Khan का Bold अवतार: देखिए तस्वीरें

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का भारत में स्वागत हैं, लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी के साथ साथ सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को अब जिम्मेदार भी होना पड़ेगा. सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अगर कोई आपत्तिजनक सामग्री है तो शिकायत के बाद 24 घंटे के अंदर उसे हटाना होगा. जबकि अफवाह फैलाने वाले सोर्स की जानकारी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को देनी होगी.

देखिए प्रियंका चोपड़ा की वह तस्वीरें: जोकि बनी चर्चा का कारण

केन्द्रीय मंत्री ने कहा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को निगरानी अधिकारी नियुक्त करने होंगे. जोकि हर माह शिकायतों की जानकारी देंगे. अभी सरकार सोशल मीडिया आंतरिक मामले में दखल नहीं देगी लेकिन प्लेटफ़ॉर्म को यूजर वेरिफिकेशन करवाना होगा. इसके अलावा OTT प्लेटफ़ॉर्म को लेकर भी सरकार बड़े कदम उठाने वाली है.

सनी लियोन का जलपरी अवतार: देखिए स्विम करते हुए हॉट फोटो-आखिरी फोटो है सबसे हॉट

केंद्र सरकार द्वारा सोशल मीडिया के लिए जारी की गयी नई गाइडलाइन अगले तीन माह में लागू हो जायेगी.

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News