July 2, 2020
Headlines राजनीति

निर्मला सीतारमण ने पेश किया आम बजट: किसानों के लिए बड़ा ऐलान

बजट 2020: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने शनिवार को साल 2020 का पहला आम बजट पेश कर दिया है. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आम बजट पेश करते हुए किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. साल 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के लिए सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है.

शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आम बजट पेश करना शुरू कर दिया है. निर्मला सीतारमण ने साल 2019 में मिले जनादेश को मोदी सरकार की अच्छी नीतियों से जोड़ते ही एक शेर भी कहा.

बड़ी खबर: राष्ट्रपति ने खारिज की निर्भया के गुनहगार विनय की दया याचिका-जल्द होगी फांसी

निर्मला सीतारमण ने कश्मीरी में एक शेर पढ़ा. उन्होंने भाषण में कहा कि हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसे, हमारा वतन डल झील में खिलते हुए कमल जैसा, नौजवानों के गर्म खून जैसा, मेरा वतन-तेरा वतन-हमारा वतन-दुनिया का सबसे प्यारा वतन. इसके साथ ही मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिवंगत नेता अरुण जेटली को भी याद किया. यहाँ आज बजट के दौरान किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया.

Loading...

बजट 2020: इस बजट से क्या चाहते हैं किसान-क्या सरकार रखेगी ध्यान…

किसानों के लिए सरकार ने 16 सूत्रीय फॉर्मूला रखा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार की ओर से किसानों के लिए बड़ी योजनाओं को लागू किया गया है. सरकार की ओर से कृषि विकास योजना को लागू किया गया है, पीएम फसल बीमा योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया गया. सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करना है. किसानों की मार्केट को खोलने की जरूरत है, ताकि उनकी आय को बढ़ाया जाएगा.

क्या किया ऐलान

मॉर्डन एग्रीकल्चर लैंड एक्ट को राज्य सरकारों द्वारा लागू करवाना.

100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी

पीएम कुसूम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा.

15 लाख किसानों को ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply