March 25, 2019
ऑटोमोबाइल

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर नहीं देना होगा रोड टैक्स

नई दिल्ली: नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, कि ई-व्हीकल्स (इलेक्ट्रिक वाहन) की खरीदारी पर कोई रोड टैक्स नहीं देना होगा. राजधानी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में अमिताभ कांत ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल को ग्रीन परमिट जारी किया जाएगा और उन्हें इस प्रकार के टैक्स से छूट देने का प्रस्ताव रखा गया है.

Loading...

देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को यह प्रस्ताव नीति आयोग की तरफ से भेजा गया है. हाल ही में सरकार द्वारा बनाए गए एक पैनल ने देश में ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए कई सारे प्रस्ताव सुझाए थे. इसमें इन वाहनों पर कस्टम ड्यूटी और जीएसटी घटाने का प्रस्ताव भी शामिल था, जिससे मैन्युफैक्चरर्स इनका ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्शन करें. आपको ऐसे मिलेगा फायदा प्रस्ताव के अनुसार इन व्हीकल्स की मैन्युफैक्चरिंग पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाई जाएगी, ताकि इनका प्रोडक्शन कम कीमत में हो सके.

एक्सिडेंटल पीएम: चाय वाले ने निभाई है पूर्व पीएम ‘अटल’ की भूमिका

साथ ही इनके रेट्स पर जीएसटी भी कम किया जाएगा ताकि यह पेट्रोल, डीजल और सीएनजी गाड़ियों से मुकाबला कर सकें. इन वाहनों के खरीदारों के लिए सरकार ने रजिस्ट्रेशन रेट्स कम करने के साथ-साथ रोड टैक्स और पार्किंग चार्जेस को कम करने का भी प्रस्ताव रखा है.

शीला जरुरी क्यों: 80 वर्षीय शीला के कंधे पर दिल्ली कांग्रेस…

प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस पैनल की अगली बड़ी बैठक में इन सभी प्रस्तावों पर फैसला किया जाएगा. फैसला होते ही राजस्व विभाग, भारी उद्योग विभाग, रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मंत्रालय से इस संबंध में जरूरी बदलाव करने को कहा जाएगा.
वेबवार्ता न्यूज़ एजेंसी

Loading...

Related Posts