July 19, 2019
ऑफबीट मुख्य खबरें

Viral: पीएम मोदी के इंतेजार में संसद भवन के बाहर खड़ी है 8 साल की बच्ची…

डेस्क: जिस उम्र के बच्चे खेलने कूदने में अपना समय लगाते हैं उस उम्र की बच्ची भारत ही नहीं पूरी दुनिया पर आने वाले बड़े संकट को लेकर सभी सचेत करते हुए संसद भवन के बाहर खड़ी है. वह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलना चाहती है लेकिन दुर्भाग्य है उस बच्ची का कि अभी तक वह पीएम मोदी से मुलाकात नहीं कर पाई है…

बतादें कि भारत सहित पूरी दुनिया पर क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बना हुआ है. हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी संसद भवन में संयुक्त अधिवेशन में भी क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग के खतरे पर बयान दिया था. क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए आने वाली सबसे बड़ी आफत होगी.

यह ऐसी बला है जिसपर अभी से बचाव को लेकर काम नहीं शुरू किया गया तो आने वाली पीढ़ियाँ हमें गाली के अवाला और कुछ नहीं देंगी! व ह स वाल करेंगी कि आखिर उन्हें इस स्थित में क्यों लाया गया है? क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग से हर साल दुनियाभर में करोड़ों लोगों की मौत हो जाती है? भारत में ही लाखों लोग क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग से काल के गाल में समा जाते हैं? लेकिन अभी हमें यह सीधे सीधे क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग की मौत नहीं नजर आती है. क्योंकि हमारे लिए प्रदूषण आम बात हो गयी है. लेकिन अब जरा आँखे खोलिए कि एक महज आठ साल की बच्ची हाथ में तख्ती लेकर क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग को लेकर भारत सहित दुनिया को सचेत कर रही हैं.

इस लड़की का नाम लाइसीप्रिया कांगजुम है जोकि महज 8 साल की है. क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग को लेकर वह हमसे ज्यादा जानती और समझदार है. लाइसीप्रिया क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक अपनी बात पहुंचाना चाहती थी. इसके लिए उसने हाथ में एक मेसेज प्‍लेकार्ड यानी तख्‍ती ली और संसद के बाहर खड़ी हो गई. सिर्फ इसलिए पीएम मोदी का ध्‍यान इस मुद्दे पर जाये. बच्ची के हाथ में मौजूद तख्‍ती पर लिखा है, ‘प्रिय श्रीमान मोदी और सांसद, क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग कानून को पास करें और भविष्‍य को बचाएं.’

Video Source and credit-ANI

न्यूज़ एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में इस छोटी सी बच्‍ची ने कहा कि, ‘मैं हमारे प्रधानमंत्री और सभी सांसदों ने अपील करती हूं कि वे क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग के मामले में एक्‍शन लें और भविष्‍य को सुरक्ष‍ित करें. समुद्र का स्‍तर बढ़ रहा है और पृथ्‍वी गर्म होती जा रही है. उन्‍हें अब कार्रवाई करनी ही चाहिए.’ फिलहाल अभी तक इस बच्ची की पीएम मोदी से मुलाकात सम्भव नहीं हुई है?

Loading...

क्योंकि उनके पास आने वाले दिनों में कई बड़े काम है? जिसमें ‘शिखर धवन को चोट के कारण वर्ल्ड कप से होने पर’ दुःख जाताना, साल में एकबार योगा कर इंडिया को स्वस्थ रखना बगैरह बगैरह. ऐसे में क्‍लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग जैसे मामूली मुद्दों पर शायद ही उनकी नजर जाए.

Loading...

Related Posts