December 14, 2019
मुख्य ख़बरें राजनीति

अजीत पवार दे सकते हैं उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा

डेस्क: महाराष्ट्र का सियासी ड्रामा जहाँ सुप्रीम कोर्ट पहुँच गया है. वहीँ अब खबर आ रही है कि शनिवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले एनसीपी नेता और शरद पवार के भतीजे अजीत पवार आज बीजेपी एनसीपी की गठबंधन सरकार से उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे सकते हैं.

महाराष्ट्र में शनिवार को ही बीजेपी और एनसीपी के कथित गठबंधन की सरकार बनी है. जिसके बाद देवेंद्र फडणवीस को सीएम और अजीत पवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गयी थी. लेकिन इस शपथ ग्रहण के बाद से एनसीपी प्रमुख शरद पवार और अजित  पवार के बीच ठन गयी है.

महाराष्ट्र सरकार: आज 11:30 परे होगी SC में सुनवाई, पर CJI हैं दिल्ली से बाहर

शनिवार को ही एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने विधायकों की बैठक बुलाकर अजीत पवार को विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया था. वहीँ अजीत पवार के साथ जाने वाले विधायक भी धीरे धीरे शरद पवार के साथ आ चुके हैं. ऐसे में बीजेपी को समर्थन देकर सरकार बनवाने वाले अजीत पवार पूरी तरह अकेले पड़ चुके हैं. शनिवार शाम को जब एनसीपी विधायक दल की बैठक हो रही थी उस वक्त अजीत पवार ने खुद को घर में कैद कर लिया था. मतलब साफ़ है कि उनके पास ज्यादा विधायकों का समर्थन नहीं है ऐसे में खबर यह भी है कि अजीत पवार जल्द ही उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे सकते हैं. वहीँ यह मामला आज ही सुप्रीम कोर्ट में भी सुना जाना है. ऐसे में अगर सुप्रीम कोर्ट शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करते हुए जल्द ही फ्लोर टेस्ट कराने का निर्देश देता है तो देवेन्द्र फड़णवीस सरकार मुश्किल में आ सकती है क्योंकि सरकार के पास पर्याप्त बहुमत नहीं है.

Loading...

फडणवीस ने सीएम तो पवार ने ली उपमुख्यमंत्री की शपथ: रातभर में पलट गयी बाजी

हालाँकि बीजेपी (105) कुछ निर्दलीय और एनसीपी के विधायकों को मिलाकर 170+ की संख्या बता रही है, लेकिन शनिवार शाम को शरद पवार की अगुवाई में एनसीपी विधायकों दल की हुई बैठक में 49 के करीब विधायकों के साथ होने की बात कही गयी है. जबकि कई विधायक महाराष्ट्र से बाहर होने के कारण उनसे संपर्क कर उन्हें वापस बुलाने की कोशिश जारी है. इन हालातों में महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार फ्लोर टेस्ट के दुआराना ही फिर सकती है या फिर उससे पहले ही देवेंद्र फड़णवीस सरकार से इस्तीफ़ा दे देते हैं.

Loading...

Related Posts